Menu

How to prepare for an exam in a week?

Contents hide
1 1.एक सप्ताह में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for an exam in a week?):
1.2 (2.)पाठ को तैयार करने के लिए प्राथमिकता तय करें ( Set priority for preparing text):

1.एक सप्ताह में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for an exam in a week?):

  • एक सप्ताह में परीक्षा की तैयारी करने (prepare for an exam in a week) के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा।यदि आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, आपके पास परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत कम समय बचा है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इसमें ऐसी इफेक्टिव टिप्स का वर्णन किया गया है जिनका पालन करके आप कम समय में अच्छी तैयारी कर सकते हैं।
  • जब भी कोई परीक्षा शुरू होने वाली होती है तो बहुत से विद्यार्थी एक बहुत बड़ी समस्या का सामना करते हैं और वह समस्या है कि कम समय में बहुत ज्यादा सिलेबस को तैयार करना पड़ता है। जो विद्यार्थी या अभ्यर्थी समय से पूर्व तैयारी नहीं करते हैं तो उनको ख़ासतौर पर इस समस्या का सामना करना पड़ता है।
  • आनलाईन विद्यार्थी या अभ्यर्थी इस तरह के प्रश्नों का जवाब ढूंढते रहते हैं कि एक महीने,दो महीने,एक सप्ताह या दो सप्ताह में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?नीचे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनका पालन करके आसानी से आप तैयारी कर सकते हैं। परन्तु इन दिए गए टिप्स का दृढ़तापूर्वक पालन करेंगे तो ही आप अपनी तैयारी को ठीक से मैनेज कर पाएंगे।ये टिप्स प्रतियोगिता परीक्षाओं, बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं और अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं इत्यादि में समान रूप से उपयोगी है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Preparation Tips for Competition Examination

(1.)एक सप्ताह में परीक्षा की तैयारी करने (prepare for an exam in a week) के लिए साॅल्वड पेपर्स का अध्ययन करें:

  • किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले सिलेबस का अध्ययन करके और साॅल्लड या अनसाॅल्वड पेपर्स का अध्ययन करें। सिलेबस के अनुसार साॅल्वड पेपर्स की तुलना करके यह जाने कि किस पाठ से कितने टाॅपिक परीक्षा में आए हैं। पुराने पेपर्स,अनसाल्वड पेपर्स को देखकर निम्न प्रश्नों के उत्तर जानने की कोशिश करें-
  • (1.)किस चैप्टर से कितने सवाल पूछे गए हैं?(2.)किस चैप्टर से सबसे ज्यादा सवाल पूछे गए हैं?(3.)किस चैप्टर से सबसे कम सवाल पूछे गए हैं?(4.)किस चैप्टर से कठिन सवाल पूछे गए हैं?(5.)किस चैप्टर से सरल सवाल पूछे गए हैं?
    उपर्युक्त सवालों के जवाब मिलने पर आप आसानी से जान सकते हैं कि कौनसा चैप्टर परीक्षा की दृष्टि से सबसे महत्त्वपूर्ण है और कौनसा चैप्टर आप आसानी से तैयार कर सकते हैं तथा किस चैप्टर में सबसे ज्यादा परेशानी आ सकती है?
  • यदि आपके पास पूरा एक महीना परीक्षा की तैयारी के लिए बचा है तो ऊपर बताए गए बिंदुओं का जवाब जानने के लिए आप एक दिन का समय दे सकते हैं और केवल एक सप्ताह परीक्षा की तैयारी करने ( prepare for an exam in a week) के लिए बचा है तो इस पूरी रिसर्च में आप एक घंटे का समय ले सकते हैं।

(2.)पाठ को तैयार करने के लिए प्राथमिकता तय करें ( Set priority for preparing text):

  • सिलेबस और साॅल्वड व अनसाॅल्वड पेपर्स की रिसर्च करने के बाद चैप्टर्स की प्राथमिकता तय करें।जो चैप्टर्स अधिक कठिन है उनको सबसे बाद में तैयार करें तथा जो चैप्टर्स सरल है उनको सबसे पहले तैयार करें।जिस चैप्टर्स से अधिक सवाल आते हैं और सरल भी है उसे सबसे पहले प्राथमिकता दें।जो चैप्टर्स अधिक कठिन है तथा उसमें से कम सवाल पूछे जाते हैं उसे सबसे बाद में प्राथमिकता दें।
  • एक बार टाइम टेबल सेट करने के बाद उसका सख्ती से पालन करें। टाइम टेबल में बार-बार बदलाव न करें। जिस चैप्टर के लिए जितना समय निर्धारित है ,उस चैप्टर को उस समय सीमा में कंप्लीट करें।

(3.)सरल टाॅपिक को पहले तैयार करें (Prepare simple topic first):

  • सरल-सरल टाॅपिक को पहले तैयार करते जाएं जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता जाएगा। कुछ विद्यार्थी या अभ्यर्थी पहले कठिन टाॅपिक को पढ़ने लगते हैं ,उनका तर्क होता है कि आसान चैप्टर को जल्दी से तैयार कर लेंगे और उनको बाद में आसानी से पढ़ा जा सकता है।बहुत चांसेज होते हैं कि कठिन टाॅपिक में अधिक समय लग जाता है और फिर सरल टाॅपिक के लिए समय ही नहीं बचता है। यदि सभी टॉपिक आसान है तो सबसे पहले उस आसान चैप्टर को तैयार करें जिसमें से अधिक सवाल परीक्षा में पूछे जाते हैं।

Also Read This Article-Tension during the exam,then remove the mind stress

(4.)टाॅपिक के पाइंट्स बनाए (Create points of topic):

  • जब भी आप अध्ययन करें तो पॉइंट्स बनाकर पढ़ें।पाइंट्स बनाकर पढ़ने से रिवीजन जल्दी से कर सकते हैं ।दूसरा फायदा यह है कि पाइंट्स बनाकर पढ़ने से उसकी डिटेल आंसर आसानी से दे सकते हैं।एग्जाम के कुछ घंटों पूर्व उसका रिवीजन आसानी से कर सकते हैं।पाइंट्स बनाने में यह ध्यान रखें कि महत्त्वपूर्ण पाइंट्स ही बनाए।उन पाॅइंटस को याद कर लें।पाॅइनट्स बनाकर पढ़ने से वे आसानी से याद रहते हैं।

(5.)अपने पास आवश्यक चीजें ही रखें (Keep only the things you need):

  • जब समय बहुत कम हो तो आप का एक-एक क्षण कीमती होता है।इसलिए जब अध्ययन करें तो अपने पास जरूरत की चीजें ही रखें जैसे सब्जेक्ट से जुड़ी किताबें, डिक्शनरी ,पानी की बोतल इत्यादि। अनावश्यक वस्तुएं अपने पास रखने से ध्यान भंग होता है।यदि आपकी पढ़ाई के लिए मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं है तो उन्हें अपने पास न रखें क्योंकि पास रहने से हम उनका इस्तेमाल करने लगते हैं और पता ही नहीं चलता है कि कितना समय हमारा बर्बाद हो गया है।

(6.)यदि बोरियत हो तो अपने साथी के साथ पढ़ें (Read with your partner if boredom):

  • यदि पढ़ते समय आपको बहुत बोरियत महसूस हो रही हो तो अपने खास मित्र के साथ स्टडी करें।अधिक मित्रों के साथ अर्थात ग्रुप स्टडी करने से ध्यान भंग हो जाता है तथा वार्तालाप में आपका टाइम वेस्ट हो सकता है। आपको बोरियत हो रही हो तो ज्यादा समय का ब्रेक न लें बल्कि दो-चार मिनट का ब्रेक लेकर पुनः स्टडी करने लग जाएं। अपने मित्र के साथ स्टडी करें तो यह तय कर लें कि कितने टाॅपिक तैयार करने हैं।बोरियत से बचने के लिए सब्जेक्ट चेंज भी कर सकते हैं।ग्रुप स्टडी में ज्यादातर लाभ के स्थान पर नुकसान उठाना पड़ता है क्योंकि आपस में किसी टॉपिक पर वार्ता चालू हो जाती है तो खत्म नहीं होती है और हमारा बहुत समय वेस्ट हो जाता है।

(7.)पूर्ण विश्राम करें (Take a rest):

  • अध्ययन करने का मतलब यह नहीं है कि आप रात-रात भर जागकर पढ़ रहें।इससे आप तनावग्रस्त हो सकते हैं और मस्तिष्क को आराम न मिलने के कारण आप जो याद करते हैं उसे भी भूल जाएंगे। इसलिए कम से कम 6 घंटे की नींद तो आपको लेनी ही चाहिए। यदि आप पूर्ण विश्राम नहीं करेंगे तो आपकी एकाग्रता भंग हो जाएगी।खान-पान भी संतुलित रखें ,ज्यादा चटपटा मसालेदार से आपका हाजमा खराब हो सकता है।इसलिए संतुलित भोजन लें ।रोजाना योगासन-प्राणायाम करें जिससे आपमें चुस्ती रहेगी और आलस्य नहीं आएगा।
  • फास्ट फूड तथा मैदा से बनी चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है ,इसलिए ऐसी चीजें खाने से बचें। हल्का व संतुलित भोजन लें।

(8.)एक सप्ताह में परीक्षा की तैयारी कैसे करें का सारांश (Summary of how to prepare for an exam in a week):

  • उपर्युक्त बताई गई टिप्स का पालन करके आप कम समय में अच्छी तैयारी कर सकते हैं और अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।इन सबमें महत्त्वपूर्ण बात यह है कि आप एक बार टाइम टेबल बनाले तो उसका सख्ती से पालन करें।बार-बार टाइम टेबल न बदलें।अक्सर विद्यार्थी या अभ्यर्थी टाइम टेबल बना लेते हैं और उसका पालन नहीं करते हैं तो दूसरा टाइम टेबल बनाने लगते हैं ,ऐसा करने से आपका समय तो बर्बाद होता है और एकाग्रता भी भंग होती है।दृढ़संकल्प के द्वारा आप अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। तो यह है एक सप्ताह में तैयारी करने ( prepare for an exam in a week) के टिप्स।
  • उपर्युक्त विवरण में How to prepare for an exam in a week? के बारे में बताया गया है।

2.एक सप्ताह में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for an exam in a week?) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.क्या परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए एक सप्ताह का समय पर्याप्त है? (Is a week enough time to study for an exam?):

उत्तर:यदि आपकी परीक्षा में केवल एक सप्ताह शेष है,तो हो सकता है कि आप तनावग्रस्त महसूस कर रहे हों और यह सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हों कि कहाँ से शुरू करें। सौभाग्य से,परीक्षण के लिए तैयार होने के लिए एक सप्ताह का समय पर्याप्त हो सकता है।बस हर दिन थोड़ा अध्ययन करें ताकि आप अपने तनाव के स्तर को कम रख सकें। पढ़ाई के दौरान आपको मज़ा भी आ सकता है!
परीक्षा में तैयारी के लिए एक सप्ताह तभी पर्याप्त हो सकता है जबकि आपने पूरे सत्र में अध्ययन किया हो।एक सप्ताह में आप द्वारा पढ़े हुए कोर्स का रिवीजन ही किया जा सकता है।
अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें।जिन टाॅपिक में कमजोरी उसको दूर करें। प्रत्येक अध्ययन सत्र के लिए एक विषय चुनें।अपनी परीक्षा तकनीक को बेहतर बनाएं।
उपर्युक्त तरीकों से How to prepare for an exam in a week? का सटीक प्रत्युत्तर है।

प्रश्न:2.मुझे परीक्षा से एक सप्ताह पहले कैसे तैयारी करनी चाहिए? (How should I prepare for a week before an exam?):

उत्तर:फ़ाइनल सप्ताह के लिए 8 अध्ययन रणनीतियाँ
अपनी खुद की स्टडी गाइड बनाएं (Create your own study guide)।
सवाल पूछो (Ask questions)।
समीक्षा सत्र में भाग लें (Attend the review session)।
जल्दी शुरू करें (Start early)।
सामाजिक रूप से दूर,समूह अध्ययन सत्र आयोजित करें (Organize a socially distanced, group study session)।
सामग्री का अध्ययन करें अध्ययन मार्गदर्शिका पर नहीं (Study the stuff not on the study guide)।
ब्रेक लें (Take breaks)।
आराम से रहें (Stay well-rested)।
एक सप्ताह पहले आप द्वारा तैयार किए गए नोट्स का अध्ययन करना चाहिए।साथ ही माॅक टेस्ट,माॅडल पेपर्स,गत वर्षों के पेपर्स को हल करना चाहिए।

प्रश्न:3.क्या परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए 5 दिन पर्याप्त हैं? (Is 5 days enough to study for an exam?):

उत्तर:आदर्श रूप से,अध्ययन परीक्षा से कम से कम पांच दिन पहले शुरू होना चाहिए ताकि छात्रों को पाठ्यक्रम की अवधारणाओं और सामग्रियों को पढ़ने के लिए पर्याप्त समय मिल सके और यदि वे पाते हैं कि उनके कोई प्रश्न हैं तो उनके प्रशिक्षक या साथियों तक पहुंचें।5वें दिन,अपना सारा अध्ययन समय अपने सारांश नोट्स की समीक्षा के लिए समर्पित करें।
पांच दिन पहले कोई भी नए टाॅपिक को नहीं पढ़ना चाहिए बल्कि जो पहले से पढ़ा हुआ और समझा हुआ है,उन्हीं टाॅपिक का अध्ययन करना चाहिए।

प्रश्न:4.आप 6 दिनों में एक परीक्षा के लिए कैसे अध्ययन करते हैं? (How do you study for a test in 6 days?):

उत्तर:एक अध्ययन अनुसूची की स्थापना
अध्ययन अनुसूची दिवस 1: पूछें और पढ़ें (Ask and Read)।
अध्ययन अनुसूची दिवस 2: फ्लैशकार्ड व्यवस्थित करें और बनाएं (Organize and Make Flashcards):
अध्ययन अनुसूची दिवस 3: याद रखें (Memorize)।
अध्ययन अनुसूची दिवस 4: कुछ और याद करें (Memorize Some More)।
अध्ययन अनुसूची दिवस 5: स्मृति को अंतिम रूप देना (Finalizing memory)।
अध्ययन अनुसूची दिवस 6: समीक्षा और प्रश्नोत्तरी (Review and Quiz)।
अक्सर विद्यार्थी परीक्षा के पांच दिन या सप्ताह भर शेष रहता है तो रात-रातभर जागकर पढ़ते हैं तथा खाना-पीना भी छोड़ देते हैं।इससे परीक्षार्थी पर तनाव हावी हो जाता है।जिससे जो पढ़ा हुआ है उसको भूल जाते हैं।इसलिए इन दिनों शांत चित्त से तथा पूर्ण एकाग्रता के साथ पढ़ना चाहिए।पर्याप्त विश्राम भी करना चाहिए जिससे मस्तिष्क में थकान महसूस न हो।

प्रश्न:5.क्या एक परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए 7 दिन पर्याप्त हैं? (Is 7 days enough to study for an exam?):

उत्तर:हालांकि,सीधे आपके प्रश्न का उत्तर देने के लिए,मुझे लगता है कि सामग्री को खंडों में विभाजित करने और वास्तव में प्रत्येक से जानकारी “प्राप्त” करने के लिए 5-7 दिनों का समय पर्याप्त होना चाहिए।मेरे लिए शायद 2 या 3।मैंने प्रथम वर्ष में अपनी अंतिम परीक्षा से एक रात पहले अध्ययन किया,ऐसा कभी न करें।
कुछ विद्यार्थी केवल परीक्षा के दिनों में पढ़ते हैं परन्तु इस तरह की स्ट्रेटजी किसी भी विद्यार्थी के लिए सही नहीं है।जब आपको परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल रहा है तो आपको उस समय का सदुपयोग अध्ययन करने में लगाना चाहिए।पहले से तैयारी की हुई अप्रत्याशित कठिनाइयों से आपको पहले ही परिचित करा देती।ऐसी अप्रत्याशित कठिनाइयों को हल करना आप सीख लेते हैं।

प्रश्न:6.क्या एक परीक्षा के लिए 2 सप्ताह का समय पर्याप्त है? (Is 2 weeks enough to revise for an exam?):

उत्तर:”मैं आमतौर पर अपनी परीक्षा से कम से कम दो सप्ताह पहले पुनरावृति करना शुरू कर देता हूं,क्योंकि मुझे चीजों को याद रखना और बिना दबाव के खुद को प्रेरित करना मुश्किल लगता है।अपनी पहली परीक्षा से कम से कम दो सप्ताह पहले पुनरीक्षण करना शुरू करें,ताकि आप इस बात को कम न आंकें कि आपको कितनी जानकारी को कवर करने की आवश्यकता है।”
प्रश्न:7.क्या परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए 10 दिन पर्याप्त हैं? (Is 10 days enough to study for an exam?):
उत्तर:सुनिश्चित करें कि आपने खुद को 7-10 दिन का समय दिया है और यदि आप ठीक से अध्ययन करते हैं और ध्यान केंद्रित करते हैं,तो आप सफलतापूर्वक परीक्षा में सफल होंगे।

प्रश्न:8.मैं कम समय में बहुत अधिक अध्ययन कैसे कर सकता हूँ? (How can I study a lot in a short time?):

उत्तर:अनुसंधान साबित करता है कि नए कौशल और अवधारणाओं को गति और आसानी से सीखने के तरीके हैं।
किसी और को सिखाएं (या सिर्फ दिखावा करें)
कम समय में सीखें।
हाथ से नोट्स लें।
मानसिक दूरी की शक्ति का प्रयोग करें।
स्टडी नैप लें।
इसे बदलें।
कम समय में बहुत अधिक अध्ययन करने के लिए रोजाना ध्यान और एकाग्रता का अभ्यास करें।ज्यों-ज्यों ध्यान और एकाग्रता सधने लगती है तो आप कम समय में ही बहुत अधिक पढ़ सकते हैं।

प्रश्न:9.मैं एक सप्ताह में पाठ्यक्रम कैसे पूरा कर सकता हूँ? (How can I complete the syllabus in one week?):

उत्तर:बड़े हिस्से लेने के बजाय हर दिन कम मात्रा में पाठ्यक्रम का अध्ययन करें।यदि आप उन सभी अध्यायों के साथ जल्दी करते हैं जिन्हें आपने अभी तक कवर नहीं किया है,तो आप परीक्षा के दिन इसे बहुत कम याद कर पाएंगे।
एक सप्ताह में पाठ्यक्रम को पूरा करना तभी सम्भव है जबकि आपने अपनी एकाग्रता शक्ति का अच्छा अभ्यास कर लिया है।एकाग्रता शक्ति के बल पर हम पहाड़ जैसे पाठ्यक्रम को आसानी से तथा कम समय में तैयार कर सकते हैं।

प्रश्न:10.मैं लगातार पढ़ाई कैसे करूं? (How do I study continuously?):

उत्तर:पढ़ाई के दौरान एकाग्र कैसे रहें,एक गाइड:
एक उपयुक्त वातावरण खोजें।
एक अध्ययन अनुष्ठान बनाएँ।
अपने फ़ोन,टैबलेट और कंप्यूटर पर ध्यान भंग करने वाली वेबसाइटों + ऐप्स को ब्लॉक करें।
डिवाइड अप + स्पेस आउट स्टडी सेशन।
पोमोडोरो तकनीक का प्रयोग करें।
सर्वोत्तम उपकरण खोजें।
कौशल पर ध्यान दें,ग्रेड पर नहीं।
डाउनटाइम शेड्यूल करें।
सोशल मीडिया का आदि नहीं होना चाहिए क्योंकि इसका आदतन उपयोग करने रहने पर हमारा समय कब और किस तरह व्यतीत हो जाता है,यह पता हीै नहीं चलता है।

प्रश्न:11.मैं 30 दिनों में पाठ्यक्रम कैसे पूरा करूं? (How do I complete the syllabus in 30 days?):

उत्तर:एक महीने में अंतिम परीक्षा की तैयारी कैसे करें और बाकी सब कुछ कैसे करें,इसके बारे में कुछ उपयोगी और प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं।
समय प्रबंधन।
रिवीजन नोट्स तैयार करें।
पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें।
परीक्षा से पहले कभी भी क्रैम न करें।
घबराओ मत!
अच्छा लिखें,अच्छा प्रस्तुत करें।
24 घंटे के अंदर रिवीजन करें।
विषय श्रेणियों के बीच बदलाव।
एक माह में तो केवल माॅडल पेपर्स,गत वर्षों के प्रश्न-पत्रों तथा हमारे बनाए हुए नोट्स का रिवीजन ही किया जा सकता है।

प्रश्न:12.मैं खुद को पढ़ाई के लिए कैसे प्रेरित करूं? (How do I motivate myself to study?):

उत्तर:पढ़ाई के लिए खुद को प्रेरित करने के 10 तरीके
प्रेरणा के साथ अपने प्रतिरोध और कठिन भावनाओं को स्वीकार करें।
भाग मत जाना।
समय-समय पर विलंब करने के लिए स्वयं को दोष न दें।
अपनी अध्ययन शैली को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करें।
अपनी क्षमताओं पर सवाल न करें।
अपने आप को शुरू करने की कल्पना करें।
हाथ में काम पर ध्यान दें।
पढ़ाई से होनेवाले लाभों तथा करियर में उसके मिलने वाले फायदों की कल्पना करके अपने आपको प्रेरित किया जा सकता है।
उपर्युक्त तकनीकी से How to prepare for an exam in a week? के बारे में ओर अधिक जान सकते हैं।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा एक सप्ताह में परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for an exam in a week?) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।How to prepare for an exam in a week?

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *