Menu

Teachers are Taking Training to Make Maths Topic Simple and Interesting

Teachers are Taking Training to Make Maths Topic Simple and Interesting

1.गणित विषय को सरल और रोचक बनाने को शिक्षक ले रहे प्रशिक्षण(Teachers are Taking Training to Make Maths Topic Simple and Interesting) – 

Teachers are Taking Training to Make Maths Topic Simple and Interesting
Teachers are Taking Training to Make Maths Topic Simple and Interesting
इस आर्टिकल में बताया गया है कि गणित विषय को सरल व रोचक बनाने के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गणित शिक्षक एक बार शिक्षा संस्थानों में नियुक्त होने के बाद अध्यापन के प्रति गम्भीर नहीं रहते हैं इसलिए विद्यार्थी यह कहते हुए पाए जाते हैं कि उन्हें गणित विषय समझ में नहीं आता है अथवा गणित के अध्यापक उन्हें ठीक से समझाते नहीं है। गणित को रोचक व सरल बनाने के लिए नए-नए अनुसंधान तथा तरीके ईजाद किए जाते रहते हैं। परन्तु जो गणित शिक्षक स्वाध्याय नहीं करते और अधिकांश शिक्षकों की यही हालत है, इसलिए वे गणित को रुचिकर और सरल तरीके से नहीं पढ़ा पाते हैं और ऐसे शिक्षक गणित को परम्परागत तरीके से ही पढ़ाते हैं। गणित अन्य विषयों की तुलना में कठिन विषय है इसलिए गणित को पढ़ाने के लिए उतना ही अधिक परिश्रम व समर्पण की आवश्यकता होती है। शिक्षक पद पर नियुक्ति के बाद में शिक्षकों का कोई Test नहीं लिया जाता है तथा न उन पर न पढ़ाने के लिए कोई कार्रवाई करने का कोई प्रावधान है। ऐसी स्थिति में गणित शिक्षक अपनी नौकरी को पक्की समझकर विद्यार्थियों को समर्पित भाव से नहीं पढ़ाते हैं फलतः विद्यार्थियों को गणित विषय ठीक से समझ में नहीं आता है। ऐसी परिस्थितियों में डायट द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण देने तथा गणित विषय को सरल व रोचक बनाने के टिप्स बताने का कदम उचित तथा समीचीन है। समय-समय पर गणित शिक्षकों को इस प्रकार प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। उन्हें नवीन विधा तथा तरीके बताएं जाने चाहिए कि किस प्रकार गणित विषय को रोचक व सरल बनाया जा सकता है। गणित विषय का हमारे जीवन व जाॅब में कितना महत्त्व है कितनी भूमिका है यह हम भलीभाँति जानते हैं। बहुत से विद्यार्थियों के मन की यह भावना होती है कि वे गणित विषय को ऐच्छिक विषय के रुप में चुने परन्तु चाहकर भी वे चुनाव नहीं कर पाते हैं क्योंकि गणित विषय की विषयवस्तु अन्य विषयों से हटकर तथा कठिन है जिसे बिना शिक्षक की सहायता के हल करना बहुत कठिन है तथा दूसरा कारण है कि अध्यापक गणित को परम्परागत तरीके से पढ़ाते हैं जिससे विद्यार्थियों को गणित विषय नीरस लगता है तीसरा कारण है कि गणित विषय पढ़ा-लिखा व्यक्ति परिवार में बहुत कम मिलते हैं जो विद्यार्थियों की मदद कर सके चौथा कारण है कि सरकार तथा स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा गणित को बढ़ावा नहीं दिया जाता है।

गणित विषय का दायरा बढ़ाने, विद्यार्थियों के लिए गणित को सरल व रोचक बनाने तथा गणित विषय का हमारे जीवन व जाॅब से सम्बन्ध होने के कारण इस प्रकार के प्रशिक्षण समय-समय पर किए जाए तथा उसकी समय-समय पर समीक्षा करते रहना चाहिए जिससे यह विद्यार्थियों और हम सबके हित में होगा।
गणित को सरल व रोचक बनाने में सबसे महत्त्वपूर्ण भूमिका शिक्षक की होती है। इसलिए इस तरह के प्रशिक्षण में शिक्षकों को रुचि लेना चाहिए और गणित को सरल व रोचक बनाने की कला सीखते रहना चाहिए। गणित शिक्षक, गणित को प्रभावी ढंग से तभी पढ़ा सकता है जबकि वह जीवन भर विद्या अर्जित करता रहे तथा गणित का ज्ञान प्राप्त करने की प्यास हमेशा बनी रहे। अर्थात् उसे इस प्रकार की सोच नहीं रखनी चाहिए कि वह तो शिक्षक है अब उसे सीखने की क्या आवश्यकता है? विद्या अनन्त है तथा अनन्त को सीखने में हमारा वर्तमान जीवन ही नहीं बल्कि कई जन्मों के जीवन भी छोटे पड़ जाते हैं। गणित को सरल व रोचक बनाकर सीखने के बाद यह आवश्यकता है कि उसका लाभ विद्यार्थियों तक पहुँचाएं। कहने का तात्पर्य यह है कि गणित शिक्षक की कितनी महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है यह हम आसानी से समझ व जान सकते हैं। गणित विषय को सीखने-सीखाने के लिए गणित शिक्षक व विद्यार्थियों दोनों को सजग, सतर्क व चौकस रहना चाहिए। यदि दोनों में से एक भी लापरवाही करेगा तो गणित विषय को सीखना, सीखाना कठिन ही नहीं बल्कि असंभव हो जाएगा। इसलिए प्रशिक्षण के साथ शिक्षकों व विद्यार्थियों की मानसिकता को बदलने की अधिक आवश्यकता है।

Teachers are Taking Training to Make Maths Topic Simple and Interesting
Teachers are Taking Training to Make Maths Topic Simple and Interesting

यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

2.गणित विषय को सरल और रोचक बनाने को शिक्षक ले रहे प्रशिक्षण(Teachers are Taking Training to Make Maths Topic Simple and Interesting) – 

अल्मोड़ाUpdated: Fri, 22 Nov 2019
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) अबेकस के माध्यम से गणित विषय को सरल एवं रोचक बनाने को लेकर शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पांच दिवसीय प्रशिक्षण में जिले के 30 राजकीय विद्यालयों के शिक्षक प्रशिक्षण ले रहे हैं। प्रशिक्षण में हर ब्लाक से दो मॉडल विद्यालय सहित अन्य विद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण का शुभारंभ डायट प्राचार्य डा. राजेंद्र सिंह ने किया। उन्होंने उपस्थित शिक्षकों से शिक्षा में गुणवत्ता लाने सहित गणित विषय को रोचक बनाने के लिए अपने स्तर से प्रयास करने को कहा। प्रशिक्षण डायट प्रवक्ता डा. एमएल पांडेय एवं डा. सरिता पांडेय ने दिया। इस दौरान जिला समन्वयक महेंद्र प्रकाश, बाला दत्त, राजपाल, पवन सिंह, गणेश सिंह बिष्ट, हरी राम, ममता वर्मा, दीपिका बिष्ट सहित कई शिक्षक मौजूद रहे।




No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
7 Comments
  1. GagHalaysoasy January 13, 2021 / Reply
  2. GagHalaysoasy January 14, 2021 / Reply
  3. GagHalaysoasy January 14, 2021 / Reply
  4. GagHalaysoasy January 15, 2021 / Reply
  5. GagHalaysoasy January 15, 2021 / Reply
  6. GagHalaysoasy January 16, 2021 / Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *