Menu

Mi and Sonu ShikshaHarHaath Initiative

1.Mi India और सोनू सूद की नई पहल शिक्षा हर हाथ (Mi and Sonu ShikshaHarHaath Initiative),Mi India और सोनू सूद रोल आउट ShikshaHarHaath पहल (Mi India and Sonu Sood Roll Out ShikshaHarHaath Initiative)-

  • Mi India और सोनू सूद की नई पहल शिक्षा हर हाथ (Mi and Sonu ShikshaHarHaath Initiative),Mi India और सोनू सूद रोल आउट ShikshaHarHaath पहल (Mi India and Sonu Sood Roll Out ShikshaHarHaath Initiative) शुरू की गई है।आधुनिक युग तकनीकी और डिजिटल क्रांति का युग है। आज किसी भी कार्य के लिए तकनीकी और डिजिटल इनोवेशन पर निर्भर है।
  • शिक्षा से लेकर खान-पान,रहन-सहन तथा हर कार्य में तकनीकी का प्रवेश हो गया है।
    कोविड-19 महामारी के कारण शिक्षण संस्थान पूरी तरह से बंद है अतः छात्र छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने पर निर्भर हो गए हैं।
  • बहुत से छात्र-छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा के लिए जरूरी स्मार्टफोन,मोबाइल फोन ना होने के कारण शिक्षा से वंचित हैं।
  • ऐसी स्थिति में एमआई इंडिया स्मार्टफोन ब्रांड तथा अभिनेता सोनू सूद एक नई पहल लेकर आए हैं।जरूरतमंद बच्चों के स्मार्टफोन के द्वारा ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध हो सके इसके लिए शिक्षा हर हाथ (#ShikshaHarHaath) लेकर आए हैं।
  • सोनू सूद (Sonu Sood) अभिनेता होने के साथ-साथ संवेदनशील इंसान भी है।आपदा के समय उनकी संवेदनशीलता की मिसाल ठीक उसी तरह लोगों के सामने रखी जा सकती है जिस तरह ब्रांड एमआई इंडिया (Mi India) वंचित तबके से आने वाले छात्र-छात्राओं की शिक्षा बिना बाधा के पूरा करने में प्रयासरत है।
  • वर्ष 2020 पूरी दुनिया के लिए नया इम्तिहान लेकर आया जिसमें प्रकृति ने धैर्य की परीक्षा ली।
  • इस कोविड-19 में हम बहुत कुछ खोकर भी सफल रहे हैं।
    परिणाम जो भी रहा हो परंतु वर्ष 2020 में हमें लोगों से करीब से जुड़ने,उनका हमसफर बनने और लगभग शून्य हो रही संवेदनशीलता को फिर से दिल में जगह देने का अवसर मिला।
  • सबको साथ लेकर चलने का यह मानवीय गुण लोगों में समाप्त होता जा रहा था परंतु कोविड-19 महामारी के कारण के यह गुण पुनः पुनर्जीवित हुआ है।
    सबको साथ लेकर चलने का यह गुण बहुत कम लोगों और संस्थाओं में पाया जाता है।
  • लेकिन आज भी यह गुण कुछ लोगों में पाया जाता है जो सहजता से मुसीबतों के सामने दूसरों के लिए अपना कंधा बढ़ाते हैं।
  • ऐसे ही एमआई इंडिया (Mi India) और सोनू सूद की नई पहल शिक्षा हर हाथ (#ShikshaHarHaath) के उद्देश्य को लेकर भी कही जा सकती है।
  • सोनू सोनू (Sonu Sood) और एमआई इंडिया (Mi India) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं।सोनू सूद अभिनेता होने के साथ-साथ संवेदनहीन इंसान भी है।इसी प्रकार एमआई इंडिया (Mi India) पॉपुलर स्मार्टफोन ब्रांड है जो वंचित तबकों से आने वाले छात्र-छात्राओं की शिक्षा को पूरा करने में सहयोग करते हैं।
  • एमआई इंडिया और सोनू सूद की इस नई पहल शिक्षा हर हाथ (#ShikshaHarHaath) के तहत हजारों वंचित छात्र छात्राओं को रेडमी स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाएगा ताकि ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने में टेक्नॉलजी उनके रास्ते में आड़े ना आए।
  • इस पहल को सहज,प्रभावी और व्यापक बनाने के लिए Mi  उत्पाद के उपभोक्ताओं को इससे जोड़ा गया है।अपने देश के ये उपभोक्ता शिक्षा हर हाथ (ShikshaHarHaath) वेबसाइट पर जाकर उपयोग में लिए हुए रेडमी स्मार्टफोन के दान का संकल्प कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त सुचारू रूप से चलने वाले एमआई स्मार्टफोन अपने नजदीकी MiHome,Mi Studio,Mi India Service Centre में जाकर दान किया जा सकता है।
  • एमआई इंडिया (Mi India) सबको शिक्षा मुहैया कराने के लिए ब्रांड की प्रतिबद्धता के प्रयास के रूप में देखते हैं वहीं सोनू सूद इसे लाॅकडाउन के कारण जरूरतमंद तबके के छात्र-छात्राओं के सामने शिक्षा पाने में आने वाली रुकावटों को दूर करने के प्रयास के रूप में देखते हैं।उनका मानना है कि इससे देश में साक्षरता बढ़ेगी वहीं दूसरी ओर ऑनलाइन क्लासेज से वंचित तबके की भागीदारी बढ़ेगी।
  • आपकोो यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-New National Education Policy 2020

2.कल के भविष्य को सशक्त बनाने के लिए एमआई इंडिया और सोनू सूद SikshaHarHaath पहल के लिए हाथ मिलाते हैं (Mi India and Sonu Sood join hands for ShikshaHarHaath initiative to empower the future of tomorrow),Mi India और सोनू सूद की नई पहल शिक्षा हर हाथ (Mi and Sonu ShikshaHarHaath Initiative)-

    • कल के भविष्य को सशक्त बनाने के लिए एमआई इंडिया और सोनू सूद #SikshaHarHaath पहल के लिए हाथ मिलाते हैं
    • बेंगलुरु: देश के नंबर 1 स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी प्लेयर Mi इंडिया ने लोकप्रिय अभिनेता और वास्तविक जीवन के हीरो सोनू सूद के साथ मिलकर एक नई पहल की घोषणा की है।यह भागीदारी ब्रांड के प्रयासों के तहत छात्र समुदाय को बिना किसी बाधा के उनकी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए वंचित वर्गों से सक्षम बनाने के लिए जारी है।
    • यह आंदोलन देश भर में कम उम्र के बच्चों की मदद करने पर ध्यान देगा जो स्मार्टफोन की अनुपलब्धता के कारण ऑनलाइन शिक्षा का उपयोग करने में असमर्थ हैं।सहयोग के हिस्से के रूप में, Mi इंडिया ने Redmi स्मार्टफोन दान करके हजारों छात्रों को सशक्त बनाने का संकल्प लिया है।इसके अतिरिक्त, ब्रांड ने एक माइक्रोसाइट लॉन्च किया है जिससे उपभोक्ता अपने पुराने स्मार्टफोन को गिरवी रख सकते हैं।उपभोक्ता https://shikshaharhaath.com/ पर जा सकते हैं और देश भर में अपने फोन को गिरवी रख सकते हैं।इसके अलावा, उपभोक्ता पास के Mi Home, Mi Studio, Mi Service Center पर अपने काम करने की स्थिति के स्मार्टफोन को देकर भी योगदान दे सकते हैं।इन सेकंड हैंड स्मार्टफोन्स को Mi इंडिया के सर्विस सेंटरों पर और दान से पहले रीफर्बिश्ड किया जाएगा।
    • साझेदारी पर बोलते हुए, Mi India के एमडी, मनु कुमार जैन (Mi India MD Manu Kumar Jain) ने कहा, “Mi India में, हम सभी के लिए प्रौद्योगिकी को सुलभ बनाने में विश्वास करते हैं।शिक्षा एक महत्वपूर्ण संबल है जो आने वाली पीढ़ियों के भविष्य को सशक्त और सुरक्षित कर सकती है।COVID-19 के समय में, हमारा दृढ़ विश्वास है कि किसी भी बच्चे को स्मार्टफोन की कमी के कारण शिक्षा से नहीं चूकना चाहिए।शिक्षा हर हाथ की पहल सभी के लिए शिक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को पुष्ट करती है।इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए सोनू सूद के साथ साझेदारी करके हमें बेहद गर्व है।COVID-19 के समय के माध्यम से अपने जबरदस्त योगदान के साथ,सोनू ने न केवल जरूरतमंदों की मदद की है,बल्कि एक ऐसा आंदोलन भी चलाया है,जो खुशी प्रदान करता है।हमें उम्मीद है कि यह आंदोलन उन लोगों के बीच देने और सीखने की खुशी को बढ़ाता है, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।
    • साझेदारी पर बात करते हुए, सोनू सूद कहते हैं,”महामारी ने हमारे मनोबल को खतरे में डाल दिया है और हमने न केवल इसका सामना किया है, बल्कि मजबूत और एकजुट होकर उभरे हैं।लॉकडाउन ने शिक्षा की गतिशीलता को बदल दिया और इसने पुनर्जीवित समुदायों के तहत विशेष रूप से प्रभावित किया।इसलिए, बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं तक पहुंचने और उनकी शिक्षा में निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए एक मिशन के साथ,एमआई इंडिया के साथ हमारी साझेदारी बेहतर भविष्य बनाने में मदद करने के लिए एक कदम है।यह पहल देश में बढ़ती साक्षरता और ऑनलाइन शिक्षा की दिशा में हमारा कदम है।”

The Url of Video-https://youtu.be/fqULhKh4ScY

  • प्रतीक दास, सीएसआर लीड, एमआई इंडिया ने कहा, “हमने हमेशा कुछ अनोखा करने में विश्वास किया है जो हमारे मिशन के साथ मेल खाता है,एक बेहतर दुनिया बनाता है और राष्ट्र की सेवा करता है।शिक्षा हर हाथ भारत के भावी नायकों को शिक्षित और सशक्त बनाने के हमारे मिशन का एक विस्तार है।हम सोनू सूद को देश भर में सबसे ज्यादा जरूरतमंदों तक पहुंचाने में बहुत उत्साहित हैं।  दो दृष्टिकोण के साथ, यह पहल स्मार्टफ़ोन दान करने के बारे में है और लोगों को अपने पुराने स्मार्टफ़ोन को ज़रूरतमंदों को दान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है। ”
  • यह आंदोलन Mi इंडिया के प्रयासों को जारी रखने के लिए है जो यह सुनिश्चित करने के लिए पहल की गई हैं कि बच्चे इन स्मार्टफोन का ऑनलाइन शिक्षण और शिक्षा के लिए लाभ उठा सकें।Mi India ने 2020 में अपने Mi Scholarship प्रोग्राम के साथ सुलभ शिक्षा प्रदान करने के अपने मिशन की शुरुआत की।ब्रांड ने भारत के लिए टीच के साथ-साथ एक शानदार भविष्य बनाने में मदद करने के लिए Buddy4study के साथ साझेदारी में छात्रों की शिक्षा के लिए 2 करोड़ का वादा किया।शिक्षा हर हाथ पहल एक ऐसे उपकरण के रूप में काम करेगी जहाँ फोन रखने वालों के पास विकल्प नहीं होंगे और वे उन्हें अपनी शिक्षा जारी रखने में सक्षम बनाएंगे।
  • उपर्युक्त विवरण में Mi India और सोनू सूद की नई पहल शिक्षा हर हाथ (Mi and Sonu ShikshaHarHaath Initiative),Mi India और सोनू सूद रोल आउट ShikshaHarHaath पहल (Mi India and Sonu Sood Roll Out ShikshaHarHaath Initiative) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-First supercomputer lab in IIT Jodhpur

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *