Menu

If Maths is Good,Introduce Application for MTTS to Shine This Talent

Contents hide
1 If Mathematics is Good,Introduce Application for MTTS to Shine This Talent
1.3 3.इसरो में ग्रेजुएट के लिए भर्ती (Recruitment for graduate in ISRO)-
1.3.1 इसरो में ग्रेजुएट के लिए भर्ती की जाती है और अच्छा वेतनमान व प्रतिष्ठा भी मिलता है।यदि आप गणित विषय से बीएससी हैं तो LEVEL I(First) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप गणित विषय से एमएससी हैं तो Level II(second) के लिए एप्लाई कर सकते हैं। यदि आप अन्डरग्रेजुएट यानि सेंकण्ड ईयर बीएससी से हैं तो Level O के लिए एप्लाई कर सकते हैं। इसरो देश का प्रतिष्ठित वैज्ञानिक संस्थान है जिसका अपना एक अलग ही क्रेज है। यदि आप इसमें किसी पद के लिए चयनित हो जाते हैं तो अच्छे वेतनमान के साथ आपको सम्मान भी मिलेगा। हर मनुष्य आपको सम्मान की दृष्टि से देखेगा। इसमें चयन के लिए विद्यार्थियों का चयन पूरी तरह मेरिट के आधार पर किया जाता है। ये मेरिट लगातार अच्छे अकादमिक रिकाॅर्ड और उम्मीदवार के किसी परिचित मैथेमेटिक्स प्रोफेसर द्वारा भेजे गए सिफारिश पत्र के आधार पर तैयार की जाती है।
1.3.2 4.गणित का स्काॅप (Scope of Mathematics)-
1.3.2.1 सभी सरकारी सेवाओं में किसी भी पद चाहे वह क्लर्क, एकाउन्टेन्ट, पटवारी, गिरदावर, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टरक्टर हो, बैंक में क्लर्क, मैनेजर, प्रबंधक का पद हो सभी में गणित का टैस्ट अनिवार्य रूप से लिया जाता है। इसलिए यदि आपमें गणित की अच्छी प्रतिभा है तो आपके लिए कैरियर के कई दरवाजे खुले हैं। आप मनचाहे क्षेत्र में प्रवेश पा सकते हैं। गणित में अच्छी प्रतिभा के लिए प्रारम्भ से ही अपनी प्रतिभा को निखारने का प्रयास करना चाहिए। गणित के विद्यार्थियों के लिए जो-जो क्षेत्र हैं उनकी जानकारी प्राप्त करना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है। आप आनलाईन सर्च करके इन क्षेत्रों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

If Mathematics is  Good,Introduce Application for MTTS to Shine This Talent

1.मैथ्स अच्छा है? इस टैलेंट को चमकाने के लिए करें MTTS 2016 के लिए एप्लाई का परिचय(Introduction to  If Mathematics is  Good,Introduce Application for MTTS to Shine This Talent) –

If Maths is Good,Introduce Application for MTTS to Shine This Talent

If Maths is Good,Introduce Application for MTTS to Shine This Talent

सभी विषयों में गणित विषय लेकर पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए रोजगार हेतु इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता है। यदि आपने Mathematics में विशिष्ट योग्यता भी हासिल नहीं की है या कोई course नहीं किया हुआ है मात्र गणित में स्नातक हैं तो भी कहीं न कहीं आप रोजगार पा सकते हैं। जैसे प्राइवेट संस्थानों में केमिस्ट, लैब असिस्टेंट (प्रयोगशाला सहायक), निजी स्कूलों में अध्यापक व किसी भी कम्पनी में क्लर्क जैसे ढेरो विकल्प मौजूद हैं। इसके अतिरिक्त भी गणित के विद्यार्थी के लिए अनेक विकल्प हैं। यह अवश्य है कि आप गणित में साधारण है तो ज्यादा उच्चतम वेतनमान की आकांक्षा न रखें। यदि आपको उच्च वेतनमान चाहिए तो अपनी योग्यता व प्रतिभा को निखारने की आवश्यकता है।

2.प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए MTTS प्रोग्राम (MTTS program for gifted students)-

If Maths is Good,Introduce Application for MTTS to Shine This Talent

If Maths is Good,Introduce Application for MTTS to Shine This Talent

गणित के प्रतिभाशाली युवाओं के लिए MTTS अर्थात् Mathematics Training and Talent Search Programme में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। यह देश का बेहद प्रतिष्ठित समर ट्रेनिंग प्रोग्राम है जो कि भारत में 1993 से चलाया जा रहा है। इस प्रोग्राम का मकसद विद्यार्थियों के गणित के हुनर को निखारना और उनको आगे विकसित करना है तथा उन्हें गणित के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रेरित व प्रोत्साहित करना है। नेशनल बोर्ड फाॅर हायर मैथेमेटिक्स द्वारा इस कार्यक्रम को फंड दिया जाता है।
MTTS का आयोजन चुने हुए यूनिवर्सिटीज में किया जाता है। जैसे MTTS 2016 का आयोजन आई आई टी मद्रास में 23मई से 18 जून 2016, शिव नादर यूनिवर्सिटी (एस एन यू) नोएडा में 30 मई से 25 जून, रीजनल इंस्टीट्यूट आॅफ एजुकेशन, मैसूर में 16 मई से 11 जून 2016 में हुआ था।
प्रोग्राम में चयनित विद्यार्थियों को स्लीपर क्लास रिटर्न द्रेन का किराया भी दिया जाता है। प्रोग्राम के दौरान फ्री लाॅजिंग और फूड की व्यवस्था की जाती है। और प्रोग्राम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

3.इसरो में ग्रेजुएट के लिए भर्ती (Recruitment for graduate in ISRO)-

If Maths is Good,Introduce Application for MTTS to Shine This Talent,Indian space Research organisation


(Indian Space Research Organisation)If Maths is Good,Introduce Application for MTTS to Shine This Talent

इसरो में ग्रेजुएट के लिए भर्ती की जाती है और अच्छा वेतनमान व प्रतिष्ठा भी मिलता है।यदि आप गणित विषय से बीएससी हैं तो LEVEL I(First) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप गणित विषय से एमएससी हैं तो Level II(second) के लिए एप्लाई कर सकते हैं। यदि आप अन्डरग्रेजुएट यानि सेंकण्ड ईयर बीएससी से हैं तो Level O के लिए एप्लाई कर सकते हैं। इसरो देश का प्रतिष्ठित वैज्ञानिक संस्थान है जिसका अपना एक अलग ही क्रेज है। यदि आप इसमें किसी पद के लिए चयनित हो जाते हैं तो अच्छे वेतनमान के साथ आपको सम्मान भी मिलेगा। हर मनुष्य आपको सम्मान की दृष्टि से देखेगा। इसमें चयन के लिए विद्यार्थियों का चयन पूरी तरह मेरिट के आधार पर किया जाता है। ये मेरिट लगातार अच्छे अकादमिक रिकाॅर्ड और उम्मीदवार के किसी परिचित मैथेमेटिक्स प्रोफेसर द्वारा भेजे गए सिफारिश पत्र के आधार पर तैयार की जाती है।

4.गणित का स्काॅप (Scope of Mathematics)- 

सभी सरकारी सेवाओं में किसी भी पद चाहे वह क्लर्क, एकाउन्टेन्ट, पटवारी, गिरदावर, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टरक्टर हो, बैंक में क्लर्क, मैनेजर, प्रबंधक का पद हो सभी में गणित का टैस्ट अनिवार्य रूप से लिया जाता है। इसलिए यदि आपमें गणित की अच्छी प्रतिभा है तो आपके लिए कैरियर के कई दरवाजे खुले हैं। आप मनचाहे क्षेत्र में प्रवेश पा सकते हैं। गणित में अच्छी प्रतिभा के लिए प्रारम्भ से ही अपनी प्रतिभा को निखारने  का प्रयास करना चाहिए। गणित के विद्यार्थियों के लिए जो-जो क्षेत्र हैं उनकी जानकारी प्राप्त करना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है। आप आनलाईन सर्च करके इन क्षेत्रों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

(5.)गणित का स्कॉप अन्य क्षेत्र में (Scope Of Mathematics in Other Fields)- 

यदि आप सरकारी सेवाओं में नहीं जाना चाहते हैं या निजी क्षेत्र में अपनी सेवाएं नहीं देना चाहते हैं तो उसके भी विकल्प है। स्वयं का ही जाॅब खड़ा करना चाहते हैं तो आनलाईन ऐसे कई कार्यक्रम है जिनको घर बैठे आप कर सकते है कहीं जाने की जरुरत नहीं है। यदि आपमें लिखने का हुनर है तो गणित की ई-बुक लिखकर अमेजन या फ्लीपकार्ट के जरिए sell कर सकते हैं ।लिखने की आपमें प्रतिभा है तो Blog में आर्टिकल लिखकर भी अपना कैरियर बना सकते हैं। फेसबुक पर पेज बनाकर, इंस्टाग्राम पर भी अपनी प्रतिभा का उपयोग कर सकते हैं। आनलाईन मार्केटिंग के जरिए भी आगे बढ़ सकते हैं। 

6.निष्कर्ष (Conclusion) – 

गणित के विद्यार्थियों के लिए एक से बढ़कर एक अवसर है परन्तु इनका लाभ वही विद्यार्थी उठा सकता है जो अपनी प्रतिभा को निखारना चाहता है और उसका उपयोग अच्छे, शुभ व जनहित के कार्यो में करना चाहता है इसलिए अपनी प्रतिभा को स्वयं पहचाने और पहचानकर उसको तराशे, निखारे। इन सभी संस्थाओं का यही उद्देश्य है कि गणित की प्रतिभाएं यदि आर्थिक कारणों से या अवसर न मिलने, प्लेटफॉर्म न मिलने से खिलने से पहले ही न मुरझा जाए। एक ओर बात आनलाईन, सरकारी या निजी क्षेत्र में ऐसे अधिकांश संस्थान है जहाँ आपको कोई बहुत बड़ी धनराशि निवेश करने की आवश्यकता नहीं है बस आपमें प्रतिभा होनी चाहिए फिर कहीं न कहीं आपको अवसर अवश्य मिल ही जाएगा। उस अवसर का लाभ उठाकर अपनी तथा समाज व देश की प्रगति में प्रतिभा का उपयोग करें। अगर ऐसा हम कर सकें तो हमारा इस पृथ्वी पर जीवन सफल माना जाएगा और हमारे जन्म लेने की सार्थकता सिद्ध हो जाएगी। अन्यथा अरबों लोग पैदा होकर अपनी सामान्य आवश्यकताओं जैसे रोटी, कपड़ा और मकान को पूर्ण करके जैसे आए थे वैसे ही वापिस चले जाएंगे और चले जाते हैं, चले गए हैं। यदि आप इस संसार में कोई विशिष्ट योगदान नहीं देते हैं तो आपको कोई याद नहीं करेगा लेकिन आप कर्म अच्छे हैं, लोगों की भलाई के लिए हैं और विशिष्ट योगदान किया है तो आप अपने कर्मो के द्वारा मरने के बाद भी याद किए जाते रहेंगे। चमत्कार को ही नमस्कार है। यदि हम अपनी प्रतिभा को दबाकर, कुचल कर जी रहे हैं तो सबसे बड़ा अन्याय आप खुद ही अपने साथ कर रहे हैं फिर दूसरों को दोष देने से क्या लाभ?
एक बार तबियत से आगे कदम बढाकर तो देंखे धीरे-धीरे तथा ज्यों – ज्यों गणित में आपकी प्रतिभा का लोगों को पता चलेगा आपकी सहायता के लिए लोग स्वयं ही चले आएंगे। संसार में सभी तरह के लोग हैं। कुछ लोग दूसरों के परोपकार में संलग्न रहते हैं चाहे उनका खुद का अहित हो जाए ऐसे लोग संत प्रकृति के होते हैं। दूसरे प्रकार के लोग वे होते हैं जो अपना भला भी करते हैं लेकिन दूसरे का नुकसान नहीं करते हैं ऐसे लोग सज्जन होते हैं। तीसरे प्रकार के वे लोग होते हैं जो अपने स्वार्थ के लिए दूसरों का नुकसान कर देते हैं ऐसे लोग स्वार्थी होते हैं। चौथे प्रकार के वे लोग होते हैं जो दूसरों को नुकसान पहुंचाने में लगे रहते हैं भले ही उनका खुद को कोई लाभ नहीं हो रहा हो। ये चौथे प्रकार के कौनसे लोग होते हैं य। इसे हम भी नहीं जानते हैं।
इसलिए यदि आपमें प्रतिभा है तो अच्छे लोग आपकी सहायता करने, आपको आगे बढ़ाने में साथ देंगे। शर्त यही है कि आप निस्वार्थ भाव से अपना पुरुषार्थ करते रहे तथा ऐसे लोगों की संगति से बचे जो आपको अशुभ मार्ग, दुष्प्रवृत्तियों की ओर ले जायें अन्यथा आपकी प्रतिभा पर कलंक तो लगेगा ही, आपका अपयश तो होगा ही साथ ही आपके माता-पिता, परिवार, समाज, व देश को भी आपके कारण अपयश होगा। 
अब हम इतना विवरण लिखकर य। इस आप पर छोड़ते हैं कि आप कौनसे मार्ग को चुनना चाहते हैं क्योंकि लोकतंत्र में सबको आजादी है। आप भी अपनी मनमर्जी के मुताबिक कुछ भी कर सकते हैं, अच्छा करना चाहते हैं या अशुभ, अनैतिक करना चाहते हैं। यह आप पर ही निर्भर है। मुण्डे मुण्डे मर्ति भिन्ना ‘ के अनुसार सबके अपने अपने विचार है। हम तो यही कहेंगे कि यदि आपमें प्रतिभा है तो उसका सदुपयोग कीजिए दुरुपयोग नहीं। अब अच्छे मार्ग पर चलेंगे तो कठिनाईयां तो आएंगी, उनका सामना करके, समाधान करके आगे बढ़ सकते हैं। हमें असफलता भी मिल सकती है परन्तु उससे घबराकर अपना उद्देश्य नहीं बदले बल्कि उसी उद्देश्य को लेकर चलते रहे, देर-सबेर अच्छा सवेरा होगा ही। 
यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *