Ranking Test in General Intelligence
1.सामान्य बुद्धि परीक्षण में क्रम व्यवस्था परीक्षण (Ranking Test in General Intelligence),क्रम व्यवस्था परीक्षण (Ranking Test):
सामान्य बुद्धि परीक्षण में क्रम व्यवस्था परीक्षण (Ranking Test in General Intelligence) के इस आर्टिकल में क्रम व्यवस्था परीक्षण के विभिन्न प्रकारों पर आधारित सवालों को समझने का प्रयास करेंगे।
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2.सामान्य बुद्धि परीक्षण में क्रम व्यवस्था परीक्षण पर आधारित उदाहरण (Illustrations Based on Ranking Test in General Intelligence):
Illustration:1.A,B,C,D और E पाँच नदियाँ हैं।A,B से छोटी है मगर E से लम्बी है।C सबसे लम्बी है।D,B से बहुत छोटी है और A से कुछ लम्बी है।सबसे छोटी नदी कौन-सी है?
(a) B (b) D (c) A (d) E
Solution:नदियों का क्रम
E<A<D<B<C
अतः E सबसे छोटी है।
विकल्प (d) सही है।
Illustration:2.राकेश,नितिन से लम्बा है,किन्तु भरत जितना लम्बा नहीं है।लोकेश,राकेश से छोटा है,किन्तु गौरव से लम्बा है।इनमें सबसे बड़ा कौन है?
(a) राकेश (b) नितिन (c) गौरव (d) भरत
Solution:नितिन < राकेश < भरत
गौरव < लोकेश < राकेश
अतः सबसे बड़ा भरत है।
विकल्प (d) सही है।
Illustration:3.एक पंक्ति में A से E तक पाँच अलग-अलग मकान हैं।A,B के बाईं ओर है और E,C के दाईं ओर तथा A के बाईं ओर है।B,D के बाईं ओर है।मध्य में कौन-सा मकान है?
(a) A (b) B (c) D (d) E
Solution: \begin{array}{ccccc}\fbox{C} & \fbox{E} & \fbox{A} & \fbox{B} & \fbox{D} \\ & & \uparrow & & \end{array}
मध्य में A का मकान है।
विकल्प (a) सही है।
Illustration:4.पाँच छात्राओं ने स्काॅलरशिप परीक्षा दी।सुधा को पूजा से अधिक अंक मिले।कविता को सुषमा से कम,लेकिन सुधा से अधिक अंक मिले।ममता को पूजा और सुधा के बीच अंक मिले।परीक्षा में कम अंक किसे मिले?
(a) कविता (b) पूजा (c) ममता (d) सुषमा
Solution:पूजा < ममता < सुधा < कविता < सुषमा
अतः पूजा को सबसे कम अंक मिले।
विकल्प (b) सही है।
Illustration:5.एक परीक्षा में जो कि गणित की थी,रणधीर को जो अंक मिले वे कुणाल और देवू को मिले अंकों के योग से अधिक थे।कुणाल और शंकर के कुल अंक रणधीर के अंकों से अधिक थे।सोनल को शंकर से अधिक अंक मिले।नेहा को रणधीर से अधिक अंक मिले।इनमें से किसको सबसे अधिक अंक मिले?
(a) रणधीर (b) नेहा (c) सोनल (d) आँकड़े अधूरे हैं (e)इनमें से कोई नहीं
Solution:रणधीर > कुणाल+देवू, कुणाल+शंकर > रणधीर, सोनल > शंकर , नेहा > रणधीर
अतः किसको सबसे अधिक अंक मिले यह ज्ञात नहीं किया जा सकता है।
विकल्प (d) सही है।
Illustration:6.छः छात्र A,B,C,D,E व F मैदान में बैठे हुए हैं।A व B दिल्ली के हैं और शेष बंगलौर के हैं।D व F लम्बे हैं,जबकि अन्य छोटे हैं।A,C व D लड़कियाँ हैं और शेष अन्य लड़के हैं।बंगलौर की लम्बी लड़की कौन है?
(a) C (b) D (c) E (d) F
Solution:बंगलौर के छात्र \longrightarrow C,D,E,F
बंगलौर की लड़कियाँ \longrightarrow C,D
सबसे लम्बे \longrightarrow D , F
बंगलौर की लम्बी लड़की \longrightarrow D
विकल्प (b) सही है।
Illustration:7.यदि प्रवीण,अजय से भारी है तथा अजय,वापामौन से हल्का है,प्रकाश,प्रवीण से हल्का है और वापामौन से भारी है,तो इनमें से शीर्ष से तीसरे स्थान पर कौन होगा,यदि इनको अधिक भारों के अवरोही क्रम में व्यवस्थित किया जाए?
(a)वापामौन (b) प्रवीण (c) प्रकाश (d) अजय
Solution:प्रवीण > प्रकाश > वापामौन > अजय
अतः तीसरे स्थान पर वापामौन है।
विकल्प (a) सही है।
Illustration:8.एक कार रैली में विजय,विपिन से पीछे परन्तु सुकुमार से आगे है।विपिन,रवि से पीछे है परन्तु विजय से आगे है,नारायण बीच में है।इन सबमें सबसे आगे कौन है?
(a)विजय (b) सुकुमार (c) विपिन (d) रवि
Solution:सुकुमार < विजय < नारायण < विपिन < रवि
अतः सबसे आगे रवि है।
विकल्प (d) सही है।
Illustration:9.चार टीमों A,B,C तथा D ने एक प्रतियोगिता में भाग लिया।टीम C ने सबसे कम रन बनाए।टीम B ने टीम D से अधिक रन बनाए,परन्तु टीम A के बराबर नहीं बना पाए।कौन-सी टीम ने तीसरे सबसे अधिक रन बनाए।
(a)टीम A (b) टीम B (c) टीम C (d) टीम D (e) ज्ञात नहीं किया जा सकता
Solution:चारों टीमों को उनके रनों के बढ़ते हुए क्रम में व्यवस्थित करने परः
A > B > D > C
तीसरे अधिकतम रन बनाने वाली टीम D है।
विकल्प (d) सही है।
निर्देश (प्र०सं० 10-11) निम्नलिखित जानकारी को ध्यान से पढ़िए तथा दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
A,B,C एवं D एक छः मंजिला इमारत के तीसरे से छठे मंजिल तक रहते हैं।A चौथे मंजिल पर रहता है।C,A के मंजिल के ऊपर नहीं रहता है।
Illustration:10.B के मंजिल के तुरन्त ऊपर कौन रहता है?
(a) A (b) C (c) D (d) A या C (e) B सबसे ऊपरी मंजिल पर रहता है।
Solution:छः मंजिला इमारत में A,B,C और D के रहने की स्थिति को निम्न प्रकार व्यवस्थित किया जा सकता है:
\begin{array}{|c|c|} \hline 6 & B \\ \hline 5 & D \\ \hline 4 & A \\ \hline 3 & C \\ \hline 2 & - \\ \hline 1 & - \\ \hline \end{array}
विकल्प (e) सही है।
Illustration:11.पाँचवी मंजिल पर कौन रहता है?
(a) A (b) B (c) C (d) D (e) इनमें से कोई नहीं
Solution:पाँचवीं मंजिल पर D रहता है।
विकल्प (d) सही है।
Illustration:12.31 विद्यार्थियों की कक्षा में अरुण का स्थान 17वाँ है।अन्त से उसका कौन-सा स्थान है?
(a) 14 (b) 15 (c) 16 (d) 17
Solution:अरुण का अन्त से स्थान=31-16=15
विकल्प (b) सही है।
Illustration:13.एक कक्षा में शंकर ऊपर से 16वें स्थान पर और नीचे से 49वें स्थान पर बैठा है।कक्षा में कुल कितने छात्र हैं?
(a) 64 (b) 65 (c) 66 (d) 67
Solution:कक्षा में कुल छात्रों की संख्या 16+49-1=64
विकल्प (a) सही है।
Illustration:14.39 विद्यार्थियों की एक कक्षा में सुरेश अशोक से 7 रैंक आगे है।यदि अशोक का रैंक अन्त से 17वाँ है,तो सुरेश का आरम्भ से कौन-सा रैंक होगा?
(a) 16 वाँ (b) 23 वाँ (c) 24 वाँ (d) 15 वाँ
Solution:सुरेश का अन्त से रैंक=17+7=24वाँ
अतः सुरेश का प्रारम्भ से रैंक=39-24+1=16वाँ
विकल्प (a) सही है।
Illustration:15.लड़कियों की एक पंक्ति में कमला बाईं ओर से 9वीं है और बीना दाईं ओर से 16वीं।यदि वे अपने स्थानों की अदला-बदली कर लें,तो कमला बाईं ओर से 25वीं हो जाती है।पंक्ति में कुल कितनी लड़कियाँ हैं
(a) 34 (b) 36 (c) 40 (d) 41
Solution:पंक्ति में लड़कियों की कुल संख्या=(16+25)-1=40
विकल्प (c) सही है।
Illustration:16.एक कक्षा में सफल हुए लड़कों की सूची में राजन का 11वाँ स्थान है और नीचे की ओर से वह 31वें स्थान पर है।तीन लड़कों ने परीक्षा ही नहीं दी और एक फेल हो गया था।कक्षा में कुल कितने छात्र हैं?
(a) 32 (b) 42 (c) 45 (d) 46
Solution:कक्षा में कुल छात्रों की संख्या=11+31+1-1=45
विकल्प (c) सही है।
Illustration:17.40 छात्रों की कक्षा में सौरभ की शीर्ष से आठवीं रैंक है।ममता की रैंक सौरभ से पाँच अधिक है।ममता की रैंक नीचे से क्या होगी?
(a) 27वीं (b) 29वीं (c) 28वीं (d) 26वीं (e) ज्ञात नहीं किया जा सकता
Solution:सौरभ की रैंक \longrightarrow ऊपर से 8वीं
ममता की रैंक \longrightarrow ऊपर से (8+5)=13वीं
अतः ममता की नीचे से रैंक=40-13+1=28वीं
विकल्प (c) सही है।
Illustration:18.42 छात्राओं की कक्षा में मोती का क्रम ऊपर से 16वाँ है।उसका क्रम अन्त से कितना है?
(a) 16 (b) 15 (c) 28 (d) 27
Solution:मोती का नीचे से क्रम=42-16+1=27
विकल्प (d) सही है।
Illustration:19.लड़कों की एक कतार में अमित बाएँ से 11वें स्थान पर है और सन्तोष दाएँ से 15वें स्थान पर है।जब ये दोनों आपस में अपना-अपना स्थान अदल-बदल कर लेते हैं तो अमित बाएँ से 15वाँ हो जाता है।बताइए कि दाएँ से सन्तोष किस स्थान पर है?
(a) 7 (b) 17 (c) 19 (d) 11
Solution: \begin{array}{cc}\text{बाएँ } & \text{दाएँ } \\ \text{अमित } & \text{सन्तोष } \\ \downarrow & \downarrow \\ 11+4=15 & 15 \end{array}
कुल लड़के=15+15-1=29
सन्तोष का दाएँ से स्थान=29-10=19वाँ
विकल्प (c) सही है।
Illustration:20.30 छात्रों की एक कतार में अन्जू का क्रम प्रारम्भ से 13वाँ है,तो बताइए कि अन्त से उसका क्रम क्या होगा?
(a) 17 वाँ (b) 18 वाँ (c) 19 वाँ (d) 20 वाँ
Solution:अन्त से अन्जू का क्रम=30-13+1=18वाँ
विकल्प (b) सही है।
Illustration:21.एक कतार में 21 बच्चे उत्तर की ओर मुँह करके खड़े हैं।नितिन शिखा के दाईं ओर तीसरा है शिखा दाएँ सिरे से 9वीं है।नितिन का बाएँ सिरे से कौन-सा स्थान है?
(a) 16वाँ (b)15वाँ (c) 6वाँ (d) 12वाँ (e) इनमें से कोई नहीं
Solution:
\begin{array}{cccccc} \hline | & \downarrow & | & | & \downarrow & |\\ & \text{शिखा} & & & \text{नितिन} & \\ & \text{9वाँ} \longleftarrow & & & & \end{array}
नितिन का दाएँ से क्रम=6वाँ
नितिन का बाएँ से क्रम=21-6+1=16वाँ
विकल्प (a) सही है।
Illustration:22.30 छात्रों की कक्षा में महेश बाएँ सिरे से 14वें क्रम पर है तथा रमेश दाएँ सिरे से 20वें क्रम पर है,रमेश और महेश के बीच कितने छात्र हैं?
(a) 3 (b) 2 (c) 4 (d) जानकारी अधूरी है (e) इनमें से कोई नहीं
Solution:महेश का बाएं सिरे से क्रम=30-14+1=17 वाँ
अतः महेश और रमेश के बीच छात्रों की संख्या=(20-17)-1=2
विकल्प (b) सही है।
उपर्युक्त उदाहरणों के द्वारा सामान्य बुद्धि परीक्षण में क्रम व्यवस्था परीक्षण (Ranking Test in General Intelligence),क्रम व्यवस्था परीक्षण (Ranking Test) को समझ सकते हैं।
3.सामान्य बुद्धि परीक्षण में क्रम व्यवस्था परीक्षण पर आधारित समस्याएँ (Problems Based on Ranking Test in General Intelligence):
(1.)50 विद्यार्थियों की कक्षा में मनीष का ऊपर से क्रमांक 20वाँ है।बताएँ कि नीचे से उसका क्रमांक क्या होगा?
(a) 32वाँ (b) 33वाँ (c) 30वाँ (d) 31वाँ
(2.)30 लड़कियों की एक कतार में राधा का दाएँ छोर से 15वाँ स्थान है।बताएँ कि राधा का बाएँ छोर से क्या स्थान होगा?
(a) 17वाँ (b)16वाँ (c) 15वाँ (d) 14वाँ
उत्तर (Answers):(1.) (d) (2.) (b)
उपर्युक्त सवालों को हल करने पर सामान्य बुद्धि परीक्षण में क्रम व्यवस्था परीक्षण (Ranking Test in General Intelligence),क्रम व्यवस्था परीक्षण (Ranking Test) को ठीक से समझ सकते हैं।
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4.सामान्य बुद्धि परीक्षण में क्रम व्यवस्था परीक्षण (Frequently Asked Questions Related to Ranking Test in General Intelligence),क्रम व्यवस्था परीक्षण (Ranking Test) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नः
प्रश्न:1.क्रम व्यवस्था परीक्षण को स्पष्ट करो। (Explain the Ranking Test):
उत्तर:कुछ व्यक्तियों या स्थानों की सापेक्षिक स्थिति अथवा श्रेणी दी जाती है,जो वैसे गुणों पर आधारित होती है,जिनकी तुलना की जा सकती है।इस प्रकार के प्रश्नों में प्रायः दो या दो से अधिक व्यक्तियों या वस्तुओं की चर्चा उनके गुणों के साथ की जाती है और दी गई जानकारी अव्यवस्थित या अप्रत्यक्ष होती है जिसे सार्थक क्रम में व्यवस्थित करना होता है।
प्रश्न:2.क्रम व्यवस्था परीक्षण कितने प्रकार की होती है? (What Are the Types of Ranking Test?):
उत्तर:रेखीय या क्षैतिज क्रम व्यवस्था,लम्बवत या उर्ध्वाधर क्रम व्यवस्था,स्थान क्रम व्यवस्था तथा वृत्तीय क्रम व्यवस्था आदि कई प्रकार की होती है।
प्रश्न:3.रेखीय या क्षैतिज क्रम व्यवस्था को उदाहरण द्वारा समझाओ। (Explain the Horizontal Ranking Test):
उत्तर:उत्तर की ओर मुँह किए पाँच घर P,Q,R,S और T हैं।P,T और Q के बीच में है,जबकि T,S के दाहिने है।S और R अन्तिम छोर पर है।कौन-सा घर ठीक बीच में है?
(a) P (b) Q (c) R (d) T
उत्तर (a)
पाँचों घरों का क्रम निम्नवत हैः
\begin{array}{ccccccc} \text{बाएं}\quad | & | & | & | & | & | & | \quad \text{दाएं } \\ & S & T & P & Q & R & \end{array}
उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा सामान्य बुद्धि परीक्षण में क्रम व्यवस्था परीक्षण (Ranking Test in General Intelligence),क्रम व्यवस्था परीक्षण (Ranking Test) के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
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Satyam
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