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Teaching Learning Symposium in Mathematics

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1 गणित में शिक्षण अधिगम संगोष्ठी का परिचय (Introduction to Teaching Learning Symposium in Mathematics), गणित में शिक्षण और अधिगम संगोष्ठी का परिचय (Introduction to Teaching and Learning Symposium in Mathematics):

गणित में शिक्षण अधिगम संगोष्ठी का परिचय (Introduction to Teaching Learning Symposium in Mathematics), गणित में शिक्षण और अधिगम संगोष्ठी का परिचय (Introduction to Teaching and Learning Symposium in Mathematics):

  • गणित में शिक्षण और अधिगम संगोष्ठी (Teaching Learning Symposium in Mathematics) के इस आर्टिकल में बताया गया है कि गणित में शिक्षण और अधिगम संगोष्ठी या परिसंवाद का आयोजन किया जाए तो वहां गणित से सम्बन्धित आनेवाली समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं और यदि हमें ज्ञात है तो हम बता सकते हैं। संगोष्ठी में विचारों का आदान-प्रदान होता है।
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2.गणित में शिक्षण और अधिगम संगोष्ठी (Teaching Learning Symposium in Mathematics):

  • (1.) संगोष्ठी- आवाज के लिए अंतरिक्ष (Symposium- Space for Voices):
    पॉडकास्ट शिक्षाशास्त्र: सीखने के कनेक्शन बनाने के लिए कहानियों की शक्ति (Podcast Pedagogy: The Power of Stories to Create Learning Connections):
  • पॉडकास्टिंग श्रोताओं को एक आभासी ‘तीसरे स्थान’ पर ले जाता है, जो कथा कनेक्शन का एक साझा कल्पनाशील सुनने का स्थान है और सार्थक आत्म-प्रतिबिंब और सगाई की अनुमति देता है।
  • पॉडकास्ट की लोकप्रियता, विविधता और गुणवत्ता एक अभूतपूर्व दर से बढ़ रही है। हार्ट हाउस स्टोरीज पॉडकास्ट टीम छात्रों और कर्मचारियों का एक विविध समूह है जो यह पता लगाएगा कि शिक्षक समग्र गणित सीखने के कनेक्शन को बढ़ावा देने के लिए पॉडकास्ट के कहानी कहने के माध्यम का उपयोग कैसे कर सकते हैं। हम चर्चा करेंगे कि छात्रों, शिक्षकों और दर्शकों को डिजिटल कहानी कहने के माध्यम से क्या कौशल और दक्षताएं विकसित हो सकती हैं और कैसे प्रशिक्षक गणित सीखने के लिए एक विधि के रूप में पॉडकास्टिंग पर विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए प्रतिबिंब, मूल्यांकन, अंडर-प्रस्तुत कथाओं के साथ संलग्न होने, अनुसंधान को लोकतांत्रिक बनाने, छात्र अनुभवों की गहरी समझ का निर्माण करने, बातचीत को चिंगारी करने के लिए एक संसाधन के रूप में या व्याख्यान सामग्री पर कब्जा करने के एक नए साधन के रूप में उपयोग करने के साधन के रूप में उदाहरण के लिए। यह चर्चा यह भी पता लगाएगी कि पॉडकास्ट बनाने / सुनने से बाकी छात्रों के स्नातक गणित सीखने के अनुभव में कैसे फिट बैठता है।
  • यह देखते हुए कि पॉडकास्टिंग सामुदायिक सगाई प्राथमिकताओं, काम एकीकृत सीखने, कार्य-अध्ययन और पुनर्निर्मित स्नातक अनुभव के साथ कैसे जुड़ती है। यह चर्चा स्क्रीन और अलगाव के प्रभुत्व वाले युग में सुनने वाली मानव आवाजों की अंतरंगता जैसे विषयों का पता लगाएगी, और सांस्कृतिक अभिविन्यास अनुसंधान केंद्र से शोध निष्कर्ष जो दिखाते हैं कि श्रवण सीखने से प्रतिधारण दर पढ़ने की तुलना में दो गुना अधिक है और व्याख्यान में भाग लेने की तुलना में चार गुना अधिक है।अंत में, यह एक शिक्षाशास्त्र के रूप में पॉडकास्टिंग का उपयोग करने में रुचि रखने वाले शिक्षकों के लिए एक अवसर होगा कि “क्या अभिनव अनुप्रयोग अभी भी अज्ञात हैं?
  • (2.) समावेशी रिक्त स्थान के लिए महत्वपूर्ण शिक्षाशास्त्र (Critical Pedagogies for Inclusive Spaces):
    समावेशी गणित सीखने के स्थान का निर्माण आसान नहीं है। गणित के सहभागी शिक्षण विधियां हमेशा समावेश का उत्पादन नहीं करती हैं। लिंग, कामुकता, जाति, वर्ग और उत्पीड़न संरचना के ऐतिहासिक अनुभव छात्रों की इच्छा और भाग लेने के लिए आत्मविश्वास।कक्षा में शामिल करने की बयानबाजी को वास्तविक बनाना सूक्ष्म और अक्सर मुश्किल है। इस सत्र में हम कक्षा में शामिल होने की गतिशीलता और राजनीति पर प्रतिबिंबित करते हैं, जो महत्वपूर्ण समावेशी शैक्षणिक प्रथाओं की व्यापक जटिलताओं का पता लगाने के साधन के रूप में है। हम तीन चौथे वर्ष से उदाहरण प्रदान करते हैं, महत्वपूर्ण विकास अध्ययन केंद्र से स्नातक कक्षाओं को संगोष्ठी करते हैं, और विश्वविद्यालय में स्वास्थ्य और समाज के लिए अंतःविषय केंद्र।
  • हम तीन गणित सीखने के परिणामों से संबंधित महत्वपूर्ण शैक्षणिक प्रथाओं का पता लगाते हैं: सशक्त नागरिकता, महत्वपूर्ण आशा और सामाजिक प्रौद्योगिकी के माध्यम से सक्रिय सीखने। गणित व्याख्याता चर्चा करेंगे कि नागरिकता और शक्ति के रोजमर्रा के अनुभवों पर अनुभवात्मक अभ्यास कक्षा में भागीदारी और समावेश के गहरे स्तर को कैसे बढ़ावा दे सकते हैं।गणित के शिक्षक हमारी कक्षाओं में प्रामाणिक देखभाल और महत्वपूर्ण आशा के महत्व के बारे में छात्रवृत्ति और उसके शिक्षण अभ्यास से अंतर्दृष्टि साझा करेंगे। वह महत्वपूर्ण शिक्षाशास्त्र और खुली शैक्षिक प्रथाओं के बीच चौराहे को उजागर करेगा, उदाहरण दिखाएगा कि कैसे छात्र सक्रिय सीखने में भाग लेने और अपने जीवित अनुभव को साझा करने के लिए सामाजिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं।
  • मार्गदर्शक प्रश्न:
  • शक्ति संबंध कक्षा में खुद को कैसे प्रकट करते हैं? (पाठ्यक्रम निर्माण और असाइन किए गए रीडिंग से लेकर भागीदारी प्रथाओं और मूल्यांकन विधियों और असाइन किए गए रीडिंग तक)
    कक्षा में चुप्पी कक्षा में सशक्तिकरण / विघटन से कैसे बात करती है?
    अनुभवात्मक अभ्यास कक्षा में शामिल होने के गहरे रूपों को कैसे बढ़ावा दे सकते हैं?
    प्रामाणिक देखभाल क्या है और छात्रों और शिक्षकों को कक्षा में और उससे परे महत्वपूर्ण आशा विकसित करने के लिए कैसे सशक्त बनाया जा सकता है।

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3.इंटरैक्टिव कार्यशाला: पुस्तकालयों में सीखना छात्रों और सीखने के रिक्त स्थान के उनके उपयोग (Interactive Workshop: Learning in Libraries–Students and their Use of Learning Spaces):

  • जब आप अकादमिक पुस्तकालयों के बारे में सोचते हैं, तो आप क्या कल्पना करते हैं? सत्यम संस्थाएं जो ज्ञान रखती हैं? गतिविधि के इंटरैक्टिव हब? पुस्तकालयों को डराने से विभिन्न तरीकों से पौराणिक माना गया है, एक “तीसरा स्थान”, “घर से दूर घर”, और आदर्श रूप से एक समावेशी वातावरण। एक व्यक्ति पुस्तकालय को कैसे देखता है, इसके माध्यम से पता लगाया जा सकता है कि वे अंतरिक्ष के साथ कैसे संलग्न हैं।
  • हम अक्सर पुस्तकालय में एकान्त प्रथाओं में लगे छात्रों की कल्पना करते हैं और जबकि शांत स्थान अभी भी महत्वपूर्ण है, तेजी से हम सहयोगी जानकारी निर्माण और साझा करने में लगे छात्रों को देखते हैं। इस कार्यशाला में, यू ऑफ टी में तीन अलग-अलग पुस्तकालयों के लाइब्रेरियन इस सवाल का पता लगाएंगे, कि छात्र पुस्तकालय का उपयोग कैसे करते हैं? हम उन तरीकों पर चर्चा करेंगे जिनमें छात्र पुस्तकालय सीखने के स्थानों के साथ संलग्न हैं और हाल के पुस्तकालय अपडेट ने छात्र उपयोग को कैसे प्रभावित किया है।
  • प्रतिभागियों को अपने आदर्श सीखने की जगह की विशेषताओं पर विचार करने के लिए एक रचनात्मक डिजाइन गतिविधि में संलग्न होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
    परिणाम – सत्र के अंत तक, प्रतिभागियों को होगा:
  • पहचानें कि विभिन्न अनुशासनात्मक अध्ययन कैसे प्रभावित करते हैं कि छात्र गणित पुस्तकालय का उपयोग कैसे करते हैं
    स्नातक बनाम स्नातक छात्रों की अध्ययन आदतों पर विचार करें एक आदर्श सीखने की जगह डिजाइन करें और विश्लेषण करें कि यह उनके छात्रों के सीखने को कैसे प्रभावित कर सकता है।

4.इंटरैक्टिव कार्यशाला: जब शहर एक कक्षा है: समुदाय-आधारित संगठनों के साथ सहयोगी सीखना (Interactive Workshop: When the City is a Classroom: Collaborative Learning with Community-Based Organizations):

  • जब शहरी अध्ययन के छात्र वास्तविक दुनिया की परियोजनाओं के आसपास जमीनी समुदाय-आधारित संगठनों के साथ सहयोग करते हैं, तो शहर-निर्माण और असमानता के बारे में सिद्धांत जीवित हो जाते हैं। अमूर्त ज्ञान और अवधारणाएं छात्रों के लिए मूर्त हो जाती हैं। इस सत्र में, हम इस प्रकार के विश्वविद्यालय-समुदाय सहयोग के लिए दो मॉडल पेश करेंगे और चर्चा करेंगे कि इस तरह के पाठ्यक्रमों को कैसे डिजाइन किया जाए।
  • पहला कोर्स मॉडल “संपर्क क्षेत्रों” की अवधारणा से प्रेरणा लेता है, जो एक सामाजिक स्थान है जहां कई अनुभव और संस्कृतियां टकराती हैं और मिश्रण करती हैं, और जिसमें व्यक्ति एक दूसरे के स्थित ज्ञान से सीखते हैं। यह मॉडल विश्वविद्यालय के बाहर कक्षा को एक समुदाय-आधारित संगठन स्थान में ले जाता है, जिसमें विश्वविद्यालय के छात्र और संगठन के सदस्य एक-दूसरे से सीखते हैं और एक साथ नए ज्ञान का उत्पादन करते हैं।
  • पाठ्यक्रम: युवा, कला, सगाई, और शहर ने रीजेंट पार्क फोकस में कक्षा आयोजित करके ऐसा किया, एक गैर-लाभकारी संगठन जो क्षेत्र में रहने वाले युवाओं के लिए मीडिया साक्षरता और उत्पादन प्रोग्रामिंग है।
    दूसरा कोर्स मॉडल अनुसंधान से आकर्षित होता है, जिसमें पाया गया कि जो छात्र समुदाय-आधारित संगठनों के साथ स्वयंसेवक हैं, उन्होंने “स्टीरियोटाइपिंग और सहिष्णुता पर परिप्रेक्ष्य प्राप्त किया” और इस प्रकार उनके महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित किए।पाठ्यक्रम: शहरी अध्ययन का परिचय, शहर भर में विभिन्न समुदाय-आधारित संगठनों के साथ 80 छात्रों में से 40 को अल्पकालिक स्वयंसेवक अवसर प्रदान किए।
  • सत्र की रूपरेखा:
    I. मॉडल 1 और मॉडल 2 पाठ्यक्रम सहयोग के मामले का अध्ययन प्रस्तुतियों
    II. कक्षा सहयोग के लिए समुदाय-आधारित संगठनों के साथ संबंधों का निर्माण
    III. सहयोगी वातावरण में सीखने को बढ़ाने के लिए प्रभावी असाइनमेंट डिजाइन करना
    IV. कार्यशाला गतिविधि: छोटे समूह सिमुलेशन के माध्यम से कार्यान्वयन में नैतिक दुविधाओं और चुनौतियों को संबोधित करना
  • इस सत्र के अंत तक, प्रतिभागी अपने स्वयं के क्षेत्रों के लिए भविष्य के समुदाय-विश्वविद्यालय कक्षा के अनुभवों की कल्पना करने में सक्षम होंगे और इस तरह के सहयोग में अनिवार्य रूप से उत्पन्न होने वाली नैतिक दुविधाओं को प्रतिबिंबित करने और समस्या निवारण करने के लिए विश्लेषणात्मक उपकरण होंगे।

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5. बिजली वार्ता: कनेक्शन सक्षम करना (Lightning Talks: Enabling Connections):

  • रोगी/दवा सुरक्षा पर स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए ऑनलाइन सीखने में सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करना
    उद्देश्य: साक्ष्य से पता चला है कि ऑनलाइन सीखने में सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करने से शिक्षार्थी सगाई, संतुष्टि और ज्ञान अधिग्रहण में वृद्धि होगी।इस प्रस्तुति का उद्देश्य ऑनलाइन सीखने में सर्वोत्तम प्रथाओं का प्रदर्शन करना है, और हमने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और छात्रों के लिए रोगी / दवा सुरक्षा ऑनलाइन मॉड्यूल के स्टोरीबोर्डिंग में इन प्रथाओं को कैसे लागू किया।
    परिणाम: हम साहित्य से पहचाने जाने वाले विषयों को साझा करेंगे और ऑनलाइन सीखने के विकास में अनुदेशात्मक डिजाइन विशेषज्ञों और विषय विशेषज्ञों तक पहुंच के माध्यम से एक परिणाम के रूप में अनुदेशात्मक प्रौद्योगिकी नवाचार निधि की सहायता स्ट्रीम का समर्थन करेंगे।हम ऑनलाइन गणित प्रशिक्षण मॉड्यूल विकास में व्यापक सर्वोत्तम प्रथाओं पर चर्चा करेंगे: (1) इसे सीखना आसान बनाएं; (2) इंगेजमेन्ट कुंजी है; (3) हर किसी के लिए समान सीखने का अवसर; और (4) सामग्री मामलों. प्रत्येक सर्वोत्तम अभ्यास के भीतर, ऑनलाइन सीखने के सिद्धांत के पूरक कार्यों, जैसे शिक्षार्थी अधिभार से बचने के लिए, हाइलाइट किया जाएगा।ये सर्वोत्तम प्रथाएं यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण हैं कि शिक्षार्थी सीखने की क्षमता को अनुकूलित करता है और गणित सीखने के अनुभव के प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण उत्पन्न करता है। हम समझाएंगे कि विभिन्न रोगी / दवा सुरक्षा ऑनलाइन मॉड्यूल के स्टोरीबोर्डिंग में उनका उपयोग कैसे करें और उन्हें अपनाएं।
  • सुविधा: हम आशा करते हैं कि ऑनलाइन सीखने में सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करके रोगी / दवा शिक्षा को कैसे वितरित किया जा सकता है, इसकी हमारी अंतर्दृष्टि और चित्र दूसरों को अपने पाठ्यक्रम वितरण में इन रणनीतियों को लागू करने पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। ई-लर्निंग प्लेटफार्मों के बढ़ते उत्थान के साथ, यह प्रस्तुति बताएगी कि गणित शिक्षण में तकनीकी बदलावों के साथ गणित सीखने को कैसे अनुकूलित किया जाए।

6.स्नातक अध्ययन के बाद के वर्षों में, हम अपने छात्रों को हमारे क्षेत्रों के भीतर प्राथमिक साहित्य को पढ़ने और मूल्यांकन करने के लिए कहते हैं।(In the later years of undergraduate study, we ask our students to read and evaluate primary literature within our fields):

  • पाठ्यपुस्तकों से स्थानांतरण (Shifting from textbooks) पैक किए गए, प्रासंगिक ज्ञान के स्रोत – सहकर्मी की समीक्षा की विशाल मात्रा में, फिर भी अन्यथा अनफ़िल्टर्ड साहित्य हमारे छात्रों के लिए एक कठिन संक्रमण हो सकता है। क्या उन्हें सोच-समझकर यह पहचानने के लिए सिखाया जा सकता है कि कौन से निष्कर्ष महत्वपूर्ण हैं और शायद ही कभी फिर से चर्चा की जाएगी। हम अपने शिक्षार्थियों के महत्वपूर्ण सोच कौशल को कैसे बढ़ा सकते हैं, जो कक्षा में अभ्यास करते समय, कक्षा के बाहर विचारों के महत्वपूर्ण मूल्यांकन में अनुवाद करेंगे? इस प्रस्तुति में विस्तृत असाइनमेंट गणित सीखने के आकलन को बनाने और लागू करने में प्रशिक्षकों का समर्थन करने में मदद करेंगे जो छात्र क्षमताओं की एक श्रृंखला में टैप करते हैं, विचारों का वर्णन करने से लेकर गंभीर रूप से उनका मूल्यांकन करने तक।
  • वैज्ञानिक पत्रिका लेखों को पढ़ने के माध्यम से छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए कई उपयोगी तरीके विकसित किए गए हैं। यह प्रस्तुति छात्रों को प्राथमिक साहित्य की गहरी समझ प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक अभिनव दृष्टिकोण का विस्तार करेगी, जिसमें वर्गीकरण में बढ़ती संज्ञानात्मक जटिलता के स्तर के आधार पर अनुक्रमिक असाइनमेंट की एक श्रृंखला शामिल होगी। इन असाइनमेंट को कक्षा के बाहर व्यक्तिगत काम को पाड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो कक्षा के अंदर इंटरैक्टिव सगाई की सुविधा प्रदान करेगा।
  • हालांकि यह सत्र एक मॉडल के रूप में वैज्ञानिक साहित्य का उपयोग करेगा, चर्चा की गई रूपरेखा किसी भी क्षेत्र में अनुवाद करेगी जिसमें छात्र प्राथमिक साहित्य की व्याख्या और आलोचना के साथ संघर्ष करते हैं।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में गणित में शिक्षण और अधिगम संगोष्ठी (Teaching Learning Symposium in Mathematics) के बारे में बताया गया है।
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