Menu

How to Prepare Common Law Admission Test

How to Prepare Common Law Admission Test

Table Of Contents

    1.कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी क्लैट का परिचय (Introduction to Common Law Admission Test)-

    इस आर्टिकल में परीक्षा तैयारी करने के टिप्स बताएं गए हैं जिनका पालन करने पर परीक्षा प्रश्न पत्र को हल करने में मदद मिल सकती है। ये टिप्स क्लैट की तैयारी हेतु बताए गए हैं परन्तु अन्य अभ्यर्थियों के लिए भी लाभदायक है। 
    यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

    2.गणित में तैयारी के टिप्स (Mathematics preparation tips)– 

    हायर सेकंडरी व डिग्री क्लासेज में जो विद्यार्थी गणित की तैयारी ठीक से नहीं करते हैं उनको गणित की अहमियत प्रतियोगिता परीक्षाओं (Competition Examination) में मालूम होता है। इसलिए गणित के नाम से भय लगने लगता है। प्रतियोगिता परीक्षाओं में अंकगणित से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं जो सामान्य गणित है इसलिए घबराने की आवश्यकता नहीं है बल्कि सामान्य गणित की तैयारी करते समय आपके बैकग्राउंड की जो कमजोरी रही है जैसे जोड़, गुणा, भाग, बाकी तथा भिन्नों के जोड़, गुणा, भाग, बाकी भी सिलेबस के साथ करते रहें। यदि आपको इसमें महारत हासिल है तो सिलेबस की तैयारी करें। सिलेबस से संबंधित गणित के प्रश्नों को बार-बार हल करके अभ्यास करते रहें। चूंकि आपमें परिपक्वता है इसलिए बालकों को जितना समय सीखने में लगता है उतना समय आपको नहीं लगेगा तथा आप थोड़े समय में ही गणित पर पकड़ बना लेगें। इसलिए बार-बार अभ्यास करें, सूत्रों को समझकर याद करें। धीरे-धीरे आपका आत्मविश्वास बढ़ता जाएगा। वैदिक गणित के कुछ सूत्रों द्वारा गुणा व भाग आसानी से हल किए जा सकते हैं। समय-समय पर हल किए गए एक्सरसाइज की पुनरावृत्ति करते रहें। 

    3.लाॅजिकल रिजनिंग(Logical Reasoning)

    लाॅजिकल रिजनिंग के लिए आपमें अतिरिक्त तार्किक क्षमता व दक्षता की आवश्यकता होती है। यह विषय हमारी विद्यालयी व डिग्री क्लासेज में नहीं होता है। इसलिए इसको नए सिरे से तैयार करना होता है। परन्तु स्तरीय एक दो पुस्तकों की मदद से एक्सरसाइज हल करने से आपको यह ज्ञात हो जाएगा किस तरह के प्रश्न आते हैं और उनको किस तरह हल किया जाता है। इसकी तैयारी आप अपने मित्र के साथ वार्ता करके भी तैयार कर सकते हैं। इस प्रकार के प्रश्नों को हल करने के लिए अपने आपको मानसिक रूप से तैयार करके, रोज नई-नई एक्सरसाइज को हल करने का प्रयास करें। बार-बार अभ्यास व पुनरावृत्ति करने से लाॅजिकल रिजनिंग के प्रश्नों पर पकड़ मजबूत कर सकते हैं। 

    4.करेन्ट अफेयर्स (Current Affairs)– 

    सामान्य ज्ञान गतिशील तथा बहुत विस्तृत क्षेत्र लिए हुए होता है। इसकी तैयारी के लिए राष्ट्रीय व क्षेत्रीय अखबार का गहराई से अध्ययन करें। टीवी भी देखें तो नोलेजेबल एंगल से देखें केवल मनोरंजन के दृष्टिकोण से ही न देखें। आनलाईन माॅकटेस्ट से तैयारी करते रहें। सामान्य ज्ञान रोज परिवर्तित होता रहता है। इसलिए रोजाना मुख्य-मुख्य घटनाओं, व्यक्तियों, संस्थाओं तथा देश से सम्बंधित न्यूज को नोटबुक में लिखते रहें और उनको याद करते रहें। जो टाॅपिक इतिहास, राजनीति शास्त्र, संविधान, विज्ञान, भूगोल इत्यादि से सम्बंधित है उनको एनसीईआरटी की पुस्तकों, प्रतियोगिता दर्पण के विशेषांकों से तैयार करते रहें। मुख्य-मुख्य बिन्दुओं को अन्डरलाईन करके नोटबुक में लिख लें और उनको बार-बार पढ़ें तथा स्मरण करते रहें। याद रहे इस परीक्षा में ऋणात्मक मूल्यांकन किया जाता है इसलिए गलत प्रश्नों को हल करने से बचें। सभी टाॅपिक को अपटुडेट करके उनकी सटीक तैयारी करें तथा उनको स्मरण करते व दोहराते रहें। टाॅपिक को समझकर याद करें क्योंकि समझकर याद किया हुआ टाॅपिक अधिक स्थायी होता है उसे हम जल्दी से भूलते नहीं है। 

    5.समय का सदुपयोग करें (Use the time)– 

    अपने समय का पूरा ध्यान रखें। समय बहुत मूल्यवान है, इसको फालतू के कार्यों में बर्बाद न करें। समय का एक एक क्षण कीमती होता है। संसार में सबसे ताकतवर और अमूल्य है समय है समय यानी जो कभी रूकता नहीं, किसी की प्रतीक्षा नहीं करता और न कभी वापिस लौटता है। जिसने इसे ठीक से पहचाना और इसके एक-एक क्षण का सदुपयोग किया उसी का जीवन सफल हो गया। समय को बर्बाद करने का मतलब है अपने जीवन के क्षण मनुष्य यों ही आलस्य में खो देता है, वे क्षण फिर कभी वापिस लौटकर नहीं आते हैं। जीवन का हर क्षण एक उज्जवल भविष्य की सम्भावना लेकर आता है। हर घड़ी एक महान् मोड़ का समय हो सकती है। न मालूम कौनसे क्षण से हमारा भाग्योदय हो जाए यह कोई भी नहीं जानता है। इसलिए हर क्षण को अमूल्य समझकर इसका सदुपयोग करना चाहिए। मनुष्य यह निश्चयपूर्वक नहीं कह सकता कि जिस समय, जिस क्षण को हम व्यर्थ समझकर बर्बाद कर रहे हैं वही हमारे लिए सौभाग्य अर्थात् सफलता ला सकता है। जीवन में कुछ हटकर और अच्छा करने वाले को चाहिए कि अपने किसी भी क्षण का दुरुपयोग न करें। वे अपने किसी भी कर्त्तव्य को भूलकर व्यर्थ के कामों में अपने आपको न लगाए। 

    6.परीक्षा प्रश्नपत्र के हल का तरीका (Method of solving exam paper)– 

    परीक्षा प्रश्नपत्र 200 अंकों का तथा 2घंटें में हल करना होता है। इसमें लाॅजिकल एप्टीट्यूड तथा अंग्रेजी के प्रश्न अधिक तथा गणित व सामान्य ज्ञान के प्रश्न कम होते हैं। इसलिए प्रश्नों के अनुसार समय को निर्धारित करें। लाॅजिकल एप्टीट्यूड तथा अंग्रेजी को लगभग 25-25 मिनट का समय व गणित तथा सामान्य ज्ञान को 20 व 15 मिनट का समय दिया जा सकता है। समय का आंवटन करने के पश्चात समय का पूर्वाभ्यास करने के लिए इस समय के अनुसार ही माॅडल टैस्ट पेपर व आनलाईन माॅक टेस्ट का अभ्यास करना चाहिए क्योंकि इनको समय के अनुसार हल का अभ्यास नहीं होता है तो परीक्षा में हड़बड़ी में प्रश्नपत्र गलत होने या कुछ प्रश्न छूटने के chances हो जाते हैं ।
    To Know More About Preparation Tips Of Examination Please Click Here

    7.कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी क्लैट(Common Law Admission Test)-

    How to Prepare Common Law Admission Test

    How to Prepare Common Law Admission Test

    कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी क्लैट 26 मई को है। इसमें उत्तर गलत होने पर 0.25 (एक चौथाई) अंक कट जाएंगे। ऐसे में परीक्षार्थियों को अपनी तैयारी बेहतर तरीके से करनी चाहिए। सवालों का जवाब भी सोच-समझकर देना चाहिए। सीएनएलयू के चाइल्ड राइट सेंटर की को-आर्डिनेटर व नालसार हैदराबाद से एलएलएम बताया कि परीक्षार्थियों को गणित को लेकर घबराना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं परीक्षा के अंतिम समय में लॉजिकल रिजनिंग और एलिमेंट्री मैथेमेक्टिक्स में ज्यादा घबराते हैं। उन्होंने बताया कि गणित में पहले से पढ़े गए टॉपिक को रिवाइज करें। फॉर्मूले का अभ्यास करें। इससे प्रश्नों को हल करने में मदद मिलेगी। प्रतिशत और संख्या प्रणाली जैसे विषय महत्वपूर्ण हैं। अंग्रेजी में व्याकरण और पढ़ने की समझ से संबंधित प्रश्नों को अच्छी तरह समझ लें। रिविजन करने से सवालों को हल करने में आसानी होगी। 

    How to Prepare Common Law Admission Test

    How to Prepare Common Law Admission Test

    क्लैट में करंट अफेयर्स हमेशा गतिशील होता है। इस खंड में पूछे गए प्रश्नों के बारे में पहले से कोई कुछ नहीं बता सकता। इसलिए परीक्षार्थी अपनी तैयारी को लेकर आश्वस्त रहें। 

    हरेक विषय के लिए बांट लें समय
    No. Social Media Url
    1. Facebook click here
    2. you tube click here
    3. Twitter click here
    4. Instagram click here
    5. Linkedin click here

    सवाल हल करते समय आपको समय पर नियंत्रण रखना चाहिए। सवाल 200 अंक के आते हैं। दो घंटे में इसका जवाब देना होता है। हरेक विषय का जवाब देने के लिए इसी अनुसार समय तय कर लें। अंग्रेजी के लिए 25 मिनट, गणित के लिए 15 मिनट, जीके के लिए 15 मिनट, लीगल एप्टीट्यूट के लिए 30 मिनट और रिजनिंग के लिए 25 मिनट तय कर सकते हैं। 

    बिहार में सीएनएलयू में प्रवेश
    क्लैट के अंतर्गत राज्य में सिर्फ चाणक्या नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में नामांकन होता है। यहां बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी की पढ़ाई होती है। दोनों संकायों में 140 सीटें हैं। 
    कुल सवाल 200 
    जनरल नॉलेज एंड कंरट अफेयर्स  : 50 अंक
    लीगल एप्टीट्यूट : 50 अंक
    लॉजिकल रिजनिंग : 40 अंक
    इंग्लिश प्लस कंप्रिहेंसिव 40 अंक
    एलिमेंट्री मैथेमेक्टिस 20 अंक
    प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक कट जाएंगे 
    हिन्दुस्तान टेली काउंसिलिंग
    आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने क्लैट की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए विशेषज्ञों से बातचीत की। अगर फिर भी आप कोई और जानकारी चाहते हैं तो मंगलवार को सीएनएलयू के एसोसिएट प्रोफेसर फादर पीटर लैडिस से सवाल पूछ सकते हैं।
    समय : 12 से एक बजे तक
    फोन नंबर 0612-2220274 

    8.CLAT 2020 Exam Date: परीक्षा 10 मई को, सवालों के फॉर्मेट में यह चेंज

    Updated: 22 Nov 2019
    कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट’ (सीएलएटी) का आयोजन अगले साल 10 मई को किया जाएगा। इस बाबत अधिसूचना इस साल दिसंबर के अंतिम हफ्ते में जारी की जाएगी।
    नई दिल्ली
    ‘कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट’ (सीएलएटी) का आयोजन अगले साल 10 मई को किया जाएगा। इस बाबत अधिसूचना इस साल दिसंबर के अंतिम हफ्ते में जारी की जाएगी।
    ‘कन्सोर्टियम ऑफ नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी’ की ओर से बृहस्पतिवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि सीएलएटी, 2020 की परीक्षा 10 मई 2020 को रविवार के दिन आयोजित की जाएगी। एक जनवरी से ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध होंगे। विज्ञप्ति में बताया गया है कि कन्सोर्टियम ऑफ नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष और हैदराबाद के नलसार विधि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. फैजान मुस्तफा की अध्यक्षता में बेंगलुरु में ‘कन्सोर्टियम ऑफ एन एल यू’ की बैठक में इस बाबत निर्णय किया गया है। इसमें बताया गया है कि दिसंबर के अंतिम हफ्ते में परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी।
    सीएलएटी 2020 में प्रश्नों की संख्या को 200 से घटाकर 120-150 कर दिया गया है। प्रो मुस्तफा ने कहा कि 120 मिनट में छात्र से 200 सवाल करना सही नहीं है। इससे छात्रों पर काफी मानसिक दबाव पड़ता है।

    विज्ञप्ति के मुताबिक इस बैठक में, भोपाल स्थित एनएलआईयू के कुलपति प्रो वी विजयकुमार को कन्सोर्टियम ऑफ नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी का नया अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है, जबकि पंजाब के आरजीएनयूएल के कुलपति प्रो परमजीत एस जायसवाल इसका उपाध्यक्ष चुना गया है। वहीं, सीएलएटी 2020 का संयोजक जबलपुर स्थित धर्मशाला राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो बलराज चौहान को चुना गया है।

    mbtTOC();

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *