z35W7z4v9z8w Global Science, Technology, Engineering and Mathematics Toys Market 2019-2023

Tuesday, 8 October 2019

Global Science, Technology, Engineering and Mathematics Toys Market 2019-2023

Global Science, Technology, Engineering and Mathematics Toys Market 2019-2023

1.ग्लोबल साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स टॉयज मार्केट 2019-2023का परिचय (Introduction to Global Science, Technology, Engineering and Mathematics Toys Market 2019-2023)-

अगले पांच वर्षों में 5% सीएजीआर प्रोजेक्शन |


Global Science, Technology, Engineering and Mathematics Toys Market 2019-2023

Global Science, Technology, Engineering and Mathematics Toys Market 2019-2023

आज का युग वैज्ञानिक, तकनीकी और आर्थिक युग है। इसलिए आज जो चीज आपको नई लग रही है, कल को वह पुरानी लगने लग जाएगी इतनी तेज गति से अनुसंधान व खोजें हो रही है। अब धर्म से ज्यादा धन  को महत्त्व दिया जाने लगा है जबकि धन का महत्त्व धर्म से ही हो सकता है है और होता आया है। धर्मपूर्वक अर्जित किया हुआ धन फलदायी और हितकारी होता है। अधर्मपूर्वक कमाया हुआ धन अशुभ व अहितकर होता है। आज भले ही हमें वह सुखदायक लगता हो परन्तु अन्त बहुत बुरा होता है, परमात्मा के घर देर हैं अन्धेर नहीं।
वर्तमान युग में STEM अर्थात् S-SCIENCE, T-TECHNOLOGY, E-ENGINEERING, M-MATHEMATICS का चारों ओर विकास व नए-नए अनुसंधान हो रहे हैं। अब गणित शिक्षा को परम्परागत तरीके से न पढ़ाकर नए व आधुनिक तरीके पढ़ाने के तरीके प्रयोग किए जा रहे हैं तथा खोजे जा रहे हैं जिससे विद्यार्थियों को गणित विषय रुचिकर लगे और उसमें पढ़ने में जिज्ञासा बढ़े। इसलिए शिक्षण संस्थानों ने गणित को खेल-खिलोनों के जरिए प्रारम्भिक कक्षाओं से पढ़ाना प्रारम्भ कर दिया है। ये खिलौने शिक्षकों व विद्यार्थियों को महत्त्वपूर्ण अवधारणाओं जैसे सोच, रचनात्मकता, और तर्क को खेल के आधार पर सीखने और व्यावहारिक उदाहरणों से जोड़ने में सक्षम बनाते हैं। वैसे भी विद्यार्थियों में बाल्यावस्था में खेल व खिलौनों से स्वाभाविक रूप से बहुत प्यार होता है। विद्यार्थीयों की इस रुचि को दृष्टिगत रखते हुए खिलौनों के माध्यम से गणित को सीखना मनोरंजक व नई सोच का परिणाम है। खेल व खिलौनों को गणित शिक्षा से जोड़कर गणित को अधिक रुचिकर और सरल बनाया जा सकता है। जो विद्यार्थी गणित से भय खाकर दूर भागते हैं तथा गणित को पढ़ने में रुचि नहीं लेते हैं उनके लिए यह प्रयोग आनन्ददायक व रुचिकर होगा।
इस आर्टिकल में इसके बारे में बताया गया है कि विद्यार्थियों को खिलौनों के माध्यम से गणित व STEM में भागीदारी बढ़ी है जो कि गणित जैसे विषय के लिए शुभ संकेत है। आज के युग में गणित का हर विषय और क्षेत्र में महत्त्व समझ में आ रहा है। इसलिए बालकों द्वारा गणित विषय में अरुचि दिखाना तथा न पढ़ना उनके भविष्य के लिए हानिकारक और अहितकर साबित होता है। जीवन क्षेत्र में जब युवावर्ग उतरते हैं और उन्हें गणित ज्ञान की आवश्यकता महसूस होती है तब वे सोचते हैं कि काश वे गणित का प्रारम्भिक ज्ञान अर्जित कर लेते तो जीवन की समस्याओं से अधिक कुशलतापूर्वक सामना कर लेते लेकिन समय निकल जाने के पश्चात पछताने से क्या लाभ? गणित शिक्षा के इसी महत्त्व को समझते हुए शिक्षाविदों ने खेल-खिलौनों का माध्यम चुना है जिसके सकारात्मक और उत्साहजनक परिणाम प्राप्त हुए हैं। शिक्षकों तथा अभिभावकों को इस विधा का प्रयोग करके विद्यार्थियों में गणित के प्रति रूचि व लगाव पैदा करने का प्रयास करना चाहिए ताकि जो विद्यार्थी ग्यारहवीं कक्षा में गणित विषय को ऐच्छिक विषय के रूप में न भी लेना चाहे तो कम से कम गणित का इतना व्यावहारिक ज्ञान तो हासिल कर ही ले जिससे जीवन में गणित सम्बन्धी कठिनाईयों को आसानी से हल कर ले और उनकी प्रगति व उन्नति में गणित शिक्षा के कारण कोई बाधा उपस्थित न हो सके। हमें इस तरह के प्रगतिशील और नवीन अनुसंधानों को खुले दिल से स्वागत करना चाहिए और विद्यार्थियों को गणित में पारंगत और रोचक बनाने में उपयोग करना चाहिए।
नीचे खिलौनों के द्वारा STEM में बढ़ती हुई भागीदारी का सर्वेक्षण दिखाया गया है जो कि उत्साहजनक तथा खिलौनों के द्वारा अध्ययन को रोचक बनाने में प्रगति व वृद्धि को दर्शाता है, आप इसका अवलोकन करें।
यदि यह आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे अधिक से अधिक विद्यार्थियों और लोगों के पास पहुंचे और इससे  लाभ ले। यदि आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव हो तो कमेंट करके बताएं ।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.ग्लोबल साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स टॉयज मार्केट 2019-2023(Global Science, Technology, Engineering and Mathematics Toys Market 2019-2023)-

Global Science, Technology, Engineering and Mathematics Toys Market 2019-2023

Global Science, Technology, Engineering and Mathematics Toys Market 2019-2023

Technavio ने अपनी नवीनतम बाजार अनुसंधान रिपोर्ट की घोषणा की जिसका शीर्षक वैश्विक STEM खिलौने बाजार 2019-2023 है। (ग्राफिक: बिजनेस वायर)
Technavio ने अपनी नवीनतम बाजार अनुसंधान रिपोर्ट की घोषणा की जिसका शीर्षक वैश्विक STEM खिलौने बाजार 2019-2023 है। (ग्राफिक: बिजनेस वायर)
Technavio ने अपनी नवीनतम बाजार अनुसंधान रिपोर्ट की घोषणा की जिसका शीर्षक वैश्विक STEM खिलौने बाजार 2019-2023 है। (ग्राफिक: बिजनेस वायर)
लंदन - (बिजनेस तार) - टेक्नावियो की नवीनतम बाजार अनुसंधान रिपोर्ट के अनुसार, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के खिलौने बाजार में 2019-2023 की अवधि के दौरान 5% के करीब सीएजीआर पोस्ट करने की उम्मीद है। नि: शुल्क नमूना रिपोर्ट का अनुरोध करें
नवीनतम #marketresearch रिपोर्ट @Technavio के अनुसार, वैश्विक # मॉर्टमॉयस मार्केट को 2019-2023 के दौरान 5% के करीब सीएजीआर पोस्ट करने की उम्मीद है
पारंपरिक परीक्षा-आधारित शिक्षा से संदर्भ-उन्मुख दृष्टिकोण तक शिक्षण संस्थानों में सीखने की दृष्टिकोण एसटीईएम खिलौने बाजार के विकास में योगदान दे रहा है। ये खिलौने शिक्षकों और छात्रों को महत्वपूर्ण अवधारणाओं जैसे कि महत्वपूर्ण सोच, सांख्यिकी, रचनात्मकता और तर्क को खेल-आधारित सीखने और व्यावहारिक उदाहरणों से जोड़ने में सक्षम बनाते हैं। कक्षाओं में एसटीईएम खिलौने को अपनाने से छात्रों को उद्योग-विशिष्ट और नौकरी-उन्मुख सीखने के साथ अपनी शिक्षा और सीखने की गतिविधियों को सिंक्रनाइज़ करने में मदद मिलती है, जो एसटीईएम विषयों में छात्र की भागीदारी को बढ़ावा दे रही है।
बाजार अनुसंधान के भविष्य को प्रभावित करने वाले वैश्विक रुझानों के बारे में अधिक जानने के लिए, नि: शुल्क नमूने डाउनलोड करें: https://www.technavio.com/talk-to-us?report=IRTNTR31545
Technavio के अनुसार, STEM खिलौनों में AI के बढ़ते उपयोग से बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और पूर्वानुमान अवधि में इसकी वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान होगा। इस शोध रिपोर्ट में अन्य महत्वपूर्ण रुझानों और बाजार ड्राइवरों का भी विश्लेषण किया गया है जो 2019-2023 से अधिक बाजार विकास को प्रभावित करेगा।
विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के खिलौने बाजार: STEM खिलौने में AI के बढ़ते अनुप्रयोग
अल-संचालित एसटीईएम खिलौने विशेष रूप से कामकाजी माता-पिता के बीच लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं, क्योंकि ये खिलौने बच्चों के लिए सीखने के साथी के रूप में काम करते हैं और कोर एसटीईएम विषयों और कोडिंग में कई पाठों के लिए अनुकूलित किए जा सकते हैं। वेंडर स्मार्ट एसटीईएम खिलौने डिजाइन कर रहे हैं जो क्लाउड-आधारित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म के आगमन के कारण बच्चों के साथ बुद्धिमान बातचीत कर सकते हैं।
शिक्षण सहायक के रूप में एसटीईएम खिलौनों की बढ़ती गोद लेने, ऑनलाइन बिक्री में मजबूत वृद्धि, और कोडिंग रोबोट खिलौने की बढ़ती लोकप्रियता कुछ अन्य प्रमुख कारक हैं जो पूर्वानुमान अवधि के दौरान बढ़ते एसटीईएम खिलौने बाजार के आकार में योगदान करने की उम्मीद है," Technavio में वरिष्ठ विश्लेषक।
आज एक नि: शुल्क परीक्षण के लिए रजिस्टर करें और 10,000+ बाजार अनुसंधान रिपोर्टों तक त्वरित पहुंच प्राप्त करें।
Technavio का SUBSCRIPTION प्लेटफॉर्म
विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, और गणित खिलौने बाजार: विभाजन विश्लेषण
यह बाजार अनुसंधान रिपोर्ट वितरण चैनल (ऑफ़लाइन चैनल और ऑनलाइन चैनल और भौगोलिक क्षेत्र (APAC, उत्तरी अमेरिका, यूरोप, MEA और दक्षिण अमेरिका) द्वारा वैश्विक विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के खिलौने बाजार को विभाजित करता है।
एपीएसी क्षेत्र ने 2018 में बाजार का नेतृत्व किया, इसके बाद क्रमशः उत्तरी अमेरिका, यूरोप, विदेश मंत्रालय और दक्षिण अमेरिका। ऐसा इसलिए है क्योंकि चीन, सिंगापुर, और हांगकांग सहित उभरती अर्थव्यवस्थाओं में सरकारें प्रारंभिक स्तर से एसटीईएम शिक्षा पर जोर दे रही हैं ताकि एक अच्छी तरह से गोल शिक्षा प्रणाली सुनिश्चित की जा सके।
Technavio की नमूना रिपोर्ट नि: शुल्क हैं और इसमें रिपोर्ट के कई खंड शामिल हैं, जैसे कि बाज़ार का आकार और पूर्वानुमान, ड्राइवर, चुनौतियाँ, रुझान और बहुत कुछ।
Technavio एक अग्रणी वैश्विक प्रौद्योगिकी अनुसंधान और सलाहकार कंपनी है। उनका शोध और विश्लेषण उभरते बाजार के रुझान पर केंद्रित है और व्यवसायों को बाजार के अवसरों की पहचान करने और उनके बाजार की स्थिति को अनुकूलित करने के लिए प्रभावी रणनीति विकसित करने में मदद करने के लिए कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।
500 से अधिक विशेष विश्लेषकों के साथ, Technavio की रिपोर्ट लाइब्रेरी में 10,000 से अधिक रिपोर्ट और गिनती शामिल है, जिसमें 800 तकनीकों को शामिल किया गया है, जिसमें 50 देश शामिल हैं। उनके ग्राहक आधार में 100 से अधिक फॉर्च्यून 500 कंपनियों सहित सभी आकारों के उद्यम शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.