z35W7z4v9z8w For a Black Mathematician, What is 'Only One'

Tuesday, 10 September 2019

For a Black Mathematician, What is 'Only One'

For a Black Mathematician, What is 'Only One'

1.एक काले गणितज्ञ के लिए, 'केवल एक' होना क्या है का परिचय (Introduction-For a Black Mathematician, What is 'Only One')-

इस आर्टिकल में बताया गया है कि गणित सीखने के लिए सबके साथ समानता का व्यवहार करना चाहिए। बौद्धिक रूप से यह विचार सुलझा हुआ तथा अच्छा लगता है परन्तु व्यावहारिक रूप से इस पर विचार करें तो यह कार्य बहुत कठिन है। क्या समानता लाने के लिए मोटे व्यक्ति को समान करने के लिए उसको छीला जा सकता है? व्यावहारिक रूप में यह कार्य कठिन है। संसार में हर चीज के दो पहलू होते जैसे शुभ-अशुभ, न्याय-अन्याय, हानि-लाभ, ऊँच-नीच, जय-पराजय इत्यादि। अर्थात् एक के बिना दूसरा असंभव है।जैसे सिक्के के दो पहलू होते हैं चित्त और पट। उसी प्रकार संसार में जो चीजे हैं उसके दो पहलू होते हैं। यहाँ कहने का यह तात्पर्य नहीं है कि समानता लाने का प्रयास नहीं करना चाहिए। वस्तुतः जब तक हम कि किसी भी बात के पक्ष-विपक्ष की पूरी जाँच-पड़ताल नहीं कर लेते हैं तब तक उस पर चलना या कदम बढ़ाना हमारे लिए समस्या पैदा कर सकता है। समानता का अधिकार भी उसी तरह है। समानता लाने का प्रयास अवश्य करना चाहिए परन्तु इसमें शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त करना नामुमकिन है। 
यह विचार श्वेत लोगों द्वारा अश्वेत लोगों के साथ भेदभाव करने के कारण उत्पन्न हुआ है। शिक्षा में तथा गणित में भेदभाव करने व समानता के अधिकार से वंचित करने के कारण अश्वेत पिछड़े हुए रह गए और उनका उचित विकास नहीं हो सका। फलस्वरूप उनमें असंतोष पनप गया जिसका परिणाम यह हुआ कि आपस में लड़ाई-झगड़ा व दंगा-फसाद होने लगे। इसलिए समानता की शुरुआत करना अच्छी पहल है परन्तु यदि इसके परिणाम पर भी कुछ पहले ही विचार कर लिया जाए तो बाद में पश्चाताप नहीं होगा। रंग के आधार पर असमानता नहीं होना चाहिए। सभी को गणित शिक्षा तथा अन्य अधिकार समान रूप से प्राप्त करने का अधिकार है। यह सैद्धान्तिक बात है परन्तु व्यवहार में इसका पालन करना कितना कठिन है इसे हम सब भलीभाँति जानते हैं। 

प्राचीन महान् गणितज्ञों का गणित के कार्य को खड़ा करने में कितना योगदान है यह सब हम भुला चुके हैं। उनको न तो याद करते हैं और न हम उनके बारे में जानते हैं। आज कोई गणितज्ञ छोटा सा भी कार्य कर देता है तो तत्काल दुनिया की नजरों में आ जाता है जबकि नींव का कार्य महत्त्वपूर्ण होता है कँगूरा खड़ा करने में ज्यादा कोई मेहनत नहीं लगती है और वह उतने समय तक ही खड़ा रह सकता है जितनी उसकी नींव मजबूत होगी।
महिलाओं के हर क्षेत्र में पिछड़ने का मूल कारण है स्त्री शिक्षा का अभाव। जो नारी शिक्षा ग्रहण करने में रूचि नहीं लेती हैं या जिनके अभिभावक नारी शिक्षा पर ध्यान नहीं देते है वे नारियाँ पिछड़ी हुई रह जाती हैं। इस प्रकार की नारियाँ या मनुष्य जैसे -तैसे अपने जीवन को बोझ की तरह ढोकर जैसे आए थे वैसे ही मृत्यु के मुख में चले जाते हैं।
नारी को शिक्षा का अवसर दिया जाए तो ज्ञान व बुद्धि में वह भी आगे बढ़ सकती है। वर्तमान युग में नारी व पुरुष को समानता का अधिकार देने के कारण नारी शिक्षा में वृद्धि हुई है। इसलिए धीरे -धीरे हर क्षेत्र में नारी आगे बढ़ रही। 'नोबेल ऑफ मैथ ' जिसे गणित का नोबल पुरस्कार कहा जाता है ,एक महिला को मिलना शुभ संकेत है.यह  करेन उहलेनबेक को मिला है। 
आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ें और अगर पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर करें तथा लाईक करें। यदि आपका कोई सुझाव हो तो कमेंट करके बताएं।

2.एक काले गणितज्ञ के लिए, 'केवल एक' होना क्या है(For a Black Mathematician, What is 'Only One')-

गणित में 1 प्रतिशत से भी कम डॉक्टरेट अफ्रीकी-अमेरिकियों को दिए जाते हैं। एड्रे गेन्स, जिन्होंने उनमें से एक अर्जित किया, ने गणित की दुनिया की ऊपरी पहुंच को एक चुनौतीपूर्ण स्थान पाया।
यह नस्लवाद की अधिक घटना नहीं थी, जिसने पिछले साल एक प्रमुख शोध विश्वविद्यालय के संकाय पर अपने कार्यकाल की स्थिति को छोड़ने के लिए, अपने कैरियर के प्रमुख में एक अफ्रीकी-अमेरिकी गणितज्ञ एड्रे गेन्स को प्रेरित किया।
जिन शत्रुओं को उन्होंने माना, वे सूक्ष्म थे, अनादर के संकेत थे।
एक सम्मेलन में गणित के प्रश्न के साथ संपर्क करने के समय वह अपने क्षेत्र के नेताओं द्वारा अलग कर दिया गया था। पर्ड्यू विश्वविद्यालय में उनके विभाग के छात्रों की रिपोर्ट थी कि एक श्वेत प्रोफेसर ने उन्हें उनके साथ काम नहीं करने की चेतावनी दी थी।
राष्ट्र के शीर्ष 50 गणित विभागों में लगभग 2,000 कार्यकाल प्राप्त संकाय सदस्यों में से केवल एक दर्जन काले गणितज्ञों में से एक, गेन्स ने अक्सर खुद से पूछा कि क्या वह चुनौतियों का सामना करने के लिए कारक दौड़ के लिए सही था।
विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र के एक वरिष्ठ सहयोगी से यह सवाल, किसी और के लिए निर्देशित? उनके विभाग ने उन्हें काम पर रखने वाली समिति को नामांकित करने की अनुमति दी? एक विदुषी विद्वान द्वारा अनुमान, कि वह एक और प्रोफेसर की छात्रा थी?
सफेद और एशियाई सहयोगियों के साथ दोपहर के भोजन के दौरान भड़के हुए कोरस के बारे में क्या, जब उन्होंने अपने सुझाव के जवाब में कहा कि वे अल्पसंख्याक अल्पसंख्यकों को संगोष्ठी वक्ताओं के रूप में आमंत्रित करते हैं, एक ने भ्रम की स्थिति पैदा की और पूछा कि क्या ऑस्ट्रेलियाई योग्य हैं।
46 साल के गेन्स ने कहा कि मैं आपको उदाहरण दे सकता हूं, क्योंकि उन्होंने पिछले महीने बाल्टीमोर में देश के गणितज्ञों की वार्षिक बैठक में भाग लिया था। "लेकिन यहां तक ​​कि खुद के लिए मैं सवाल करता हूं, I क्या वास्तव में ऐसा होता है, या क्या मैं इसे अनुपात से उड़ा रहा हूं? क्या यह वास्तव में दौड़ के बारे में है? '' ''

3.'टपका हुआ पाइप लाइन'(The ‘Leaky Pipeline’)-

अश्वेत अमेरिकियों को प्रत्येक वर्ष सभी विषयों में डॉक्टरेट की 7 प्रतिशत उपाधियां प्रदान की जाती हैं, लेकिन उन्हें गणित में पिछले एक दशक में दिए गए सिर्फ 1 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। कई लोग जो उस विषमता में अनकही प्रतिभाओं के एक बड़े पूल को देखते हैं, वे लंबे समय से फिक्सिंग के शिकार हैं, जिसे "लीक पाइपलाइन" के रूप में जाना जाता है।
गणित की शिक्षा के हर स्तर पर मौजूद नस्लीय विषमताओं का निवारण, तर्क जाता है, और गणित की सबसे बड़ी समस्याओं से जूझने वालों में नस्लीय विविधता का पालन किया जाएगा।
उस अंत तक, गेन्स, अंडर मिडिल और हाई स्कूल के गणित के छात्रों को अतिथि व्याख्यान देने के लिए अतिथि व्याख्यान देते हैं, अंडरग्रेज्ड गणित के अंडरगार्मेंट्स के लिए समर रिसर्च प्रोग्राम आयोजित करते हैं, और 1932 में अमेरिकन मैथमैटिकल सोसाइटी, रिसर्च मैथमेटिशियन्स के लिए पेशेवर एसोसिएशन के बाद एक वकालत समूह का गठन किया गया। काले और हिस्पैनिक सदस्यों की कमी को संबोधित करने का एक प्रस्ताव।
पाइप लाइन के माध्यम से गेन्स की अपनी यात्रा को एक चुंबक कार्यक्रम से प्रेरित किया गया था, जिसने अपने बहुमत-काले दक्षिण लॉस एंजिल्स हाई स्कूल में पहली बार उन्नत प्लेसमेंट कैलकुलस की पेशकश की थी। 1990 में, एपी कैलकुलस बीसी परीक्षा में भाग लेने के बाद, वह प्रतिष्ठित कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रवेश करने के लिए स्कूल से पहले छात्र बन गए, जो सिर्फ 20 मील दूर था।
पिछले महीने बाल्टीमोर में संयुक्त गणित की बैठक के लिए उपस्थित लोग।
उनकी कक्षा के 10 अश्वेत छात्रों में सबसे बड़ा समूह Caltech था, जिन्होंने कभी भी दाखिला लिया था, उन्होंने तब सीखा जब उन्होंने Caltech के काले होने के इतिहास पर एक पेपर लिखा। दूसरों में से केवल तीन ने उसके साथ चार साल बाद स्नातक किया।
उनके अधिकांश सहपाठी, गेन्स जल्दी से समझ में आ गए, गणित प्रशिक्षण के साथ पहुंचे थे जो अपने आप से बहुत आगे निकल गए थे। अपने नए साल में, उन्होंने होमवर्क के लिए मदद के लिए अपने हाई स्कूल कैलकुलस शिक्षक को बुलाया। अपने सोम्मोरोर वर्ष में, उन्होंने अपने डॉरमेटरी टेलीविजन से देखा क्योंकि 1992 में लॉस एंजिल्स के दंगों में उनकी माँ के घर के पास विस्फोट हुआ था। लेकिन वह लागू गणित में भी उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आया था, जो वास्तविक दुनिया की समस्याओं में तस्करी करता था, और बाद में, खुद को "शुद्ध गणित" में डुबो देने के लिए, जो गणित के लिए आंतरिक प्रश्नों को स्पष्ट करना चाहता है।
गॉट्स ने कैलटेक में दो गणित पुरस्कार जीते, और 1999 में उन्होंने पीएचडी प्राप्त की। स्टैनफोर्ड के गणित विभाग से - तीन अफ्रीकी-अमेरिकियों में से एक जिन्होंने विलियम मैसी द्वारा अनौपचारिक गणना के अनुसार, एक प्रिंसटन प्रोफेसर जो दूसरे को प्राप्त किया था। 2004 में, प्रिंसटन में इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस्ड स्टडी में एक विद्वान और हार्वर्ड में एक अन्य अतिथि के रूप में आयोजित होने के बाद, जॉन्स, वेस्ट लाफायेट, इंडियाना में पर्ड्यू के संकाय में शामिल हो गए।
"आप हम सबके लिए एक ऐसी प्रेरणा हैं", एक काले गणितज्ञ, तलिथा वाशिंगटन, जो अब हावर्ड यूनिवर्सिटी में एक टेन्योर प्रोफेसर हैं, ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा था जब उन्होंने 2010 के वसंत में कार्यकाल प्राप्त किया था।
फिर भी पाइपलाइन के दूर के छोर पर उभरे, गेन्स ने खुद को रहने के लिए तैयार नहीं पाया। अंतिम गिरावट, अकादमिक पारिस्थितिकी तंत्र में लगभग अनसुनी, एक चाल में, उन्होंने अपना पूरा प्रोफेसर पद पर्ड्यू में कारोबार किया, जहां संघीय संसाधनों को विज्ञान की अनसुलझी समस्याओं से निपटने और नई पीढ़ी की पीएचडी को पोमोना में पूरी तरह से प्रशिक्षण देने के लिए निर्देशित किया जाता है। , लॉस एंजिल्स के बाहर एक उदार कला महाविद्यालय जो स्नातक शिक्षण को प्राथमिकता देता है।
"एड्रे," उन्होंने अपने एक सहयोगी को याद करते हुए कहा, "आप अपना करियर निकाल रहे हैं।"

4."वे किससे संपर्क करते हैं?"(“Who do they make eye contact with?”)-

पिछले साल में व्यापक रूप से साझा किए गए एक निबंध में, गेन्स ने खुद को समझाने की कोशिश की। उन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई के गुणों को बाहर निकाल दिया और अपने शोध को जारी रखने की कसम खाई। लेकिन उन्होंने असाधारण नस्लीय असंतुलन द्वारा चिह्नित पेशे में काले होने के अकेलेपन के बारे में एक विलाप को भी आवाज दी।
"मैं एक अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुष हूं," गेन्स ने अमेरिकन मैथमैटिकल सोसाइटी द्वारा प्रकाशित एक ब्लॉग में लिखा है। “मैं उन सभी विश्वविद्यालयों में से एक ही रहा हूँ, जिनके पास मैं केवल - गणित विभाग में एकमात्र छात्र या संकाय हूँ।
"कहने के लिए कि मैं अलग-थलग महसूस करता हूँ," उन्होंने कहा, "एक ख़ामोश है।"
कई संस्थानों में अंडरग्रेजुएट अल्पसंख्यकों और महिलाओं के बीच आकर्षण पर अकादमिक संस्थानों द्वारा हाल के अध्ययन में परिलक्षित होते हैं। 2016 के मिशिगन रिपोर्ट के अनुसार, रंग के संकाय के साथ साक्षात्कार ने संकेत दिया कि "जलवायु में सुधार" उन्हें बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होगा। कोलंबिया के अधिकारियों, जिन्होंने निराशाजनक परिणामों के साथ, 2005 से 85 मिलियन डॉलर से अधिक खर्च किए हैं, निराशाजनक परिणामों के साथ, अंतिम गिरावट का सुझाव दिया कि प्रगति आंशिक रूप से बहुमत-समूह के संकाय सदस्यों पर उनके व्यवहार को समायोजित करेगी।
कोलंबिया के कला और विज्ञान संकाय के डीन माया टॉल्स्टॉय ने कहा, "ज्यादातर मामलों में, संकाय जानबूझकर या जानबूझकर सहकर्मियों को अवांछित या बहिष्कृत महसूस करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।" "लेकिन ऐसा होता है।"
और हाल ही में गणित की बैठक में, जहां गेन्स ने "ए ड्रीम डिफर्ड: 50 इयर्स ऑफ ब्लैक्स इन मैथमेटिक्स" शीर्षक से एक मुख्य भाषण दिया, उनकी उपस्थिति ने गणित की दुनिया में नस्लीय झगड़ों के बारे में बातचीत की। कई काले गणितज्ञों ने कहा कि सक्षमता और अधिकार का अनुमान अन्य गणितज्ञों को स्वतः ही लग जाता है, अक्सर उन पर लागू नहीं होता है।
“वे किससे संपर्क करते हैं? आप नहीं, ”नथानिएल व्हिटकेर ने कहा, एक अफ्रीकी-अमेरिकी जो मैहर मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय में गणित और सांख्यिकी विभाग का प्रमुख है।
आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के गणितज्ञ माइकल यंग ने कहा कि उन्होंने कुछ साल पहले लॉस एंजिल्स के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में एक गणित संस्थान में क्षेत्र के कुछ नेताओं के साथ मुठभेड़ के बाद ग्राफ सिद्धांत पर लगभग छोड़ दिया था।
"उनमें से कुछ एक बोर्ड में कुछ लिख रहे थे," उन्होंने याद किया। "मैंने पूछा और पूछा, 'तुम लोग क्या काम कर रहे हो?"
उन्होंने कहा, "हम आपको पकड़ने के लिए बहुत दूर हैं।"
लोकाचार के रूप में विशेषता वाले लोकाचार, कुछ ने कहा, अक्सर अल्पसंख्यक नौकरी के उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए एक अनुपयोगी बहाने के रूप में मिटा दिया जाता है, जिसमें नाम-ब्रांड अल्मा मेटर या एक शानदार संरक्षक की कमी होती है। अधिकांश गणित विभागों के ज्यादातर सफेद और एशियाई श्रृंगार को दर्शाने वाली हायरिंग समितियाँ कहती हैं कि वे "सर्वश्रेष्ठ 'का चयन करने के लिए मजबूर हैं," रयान हंड ने कहा, पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में एक काले गणितज्ञ हैं, "भले ही मैं उनके बारे में कोई दिशानिर्देश नहीं है" सर्वश्रेष्ठ ' है।"
और केन ओनो, गेन्स के क्षेत्र में एक प्रमुख गणितज्ञ, संख्या सिद्धांत और गणितीय समाज के उपाध्यक्ष ने कहा कि गन्स का एक हिस्सा हमेशा आश्चर्यचकित होने की संभावना था, "क्या वे मुझे टोकन अफ्रीकी-अमेरिकी के रूप में देखते हैं" या वे मुझे एक नंबर सिद्धांतकार के रूप में देखते हैं? ''
"और ईमानदारी से, सच बताने के लिए, मुझे लगता है कि उत्तर व्यक्तिगत से अलग-अलग होगा," ओनो ने कहा।
अनुसंधान संस्थानों में अधिकांश कार्यकाल वाले गणित संकाय सदस्य अपनी दौड़ की परवाह किए बिना नहीं छोड़ते हैं। "मैं अच्छी तरह से किया है और वास्तव में खुद का आनंद ले रहा हूँ," चेल्सी वाल्टन ने लिखा, इलिनोइस विश्वविद्यालय में एक काले गणितज्ञ, ने गेन्स के ब्लॉग पोस्ट पर एक टिप्पणी में लिखा है।
लेकिन क्योंकि एक ही दौड़ के रोल मॉडल प्रतिभाशाली छात्रों को पीएचडी में प्रतिभाशाली छात्रों को लुभाने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। कार्यक्रम, यह भी एक को खोने के लिए एक झटका है, ओनो ने कहा। देश की वयस्क आबादी के अपने 13 प्रतिशत हिस्से के साथ समानता लाने के लिए गणित विभागों में अफ्रीकी-अमेरिकियों के प्रतिनिधित्व के लिए, उनकी रैंक को दस गुना से अधिक बढ़ाना होगा। (गणित संकाय में भी महिलाओं की संख्या बहुत कम है, को तीन गुना करने की आवश्यकता होगी।) "यह हमारे गणितीय समुदाय के लिए एक नुकसान है कि एड्रे कभी भी स्नातक छात्रों को सलाह नहीं दे सकता है," ओनो ने कहा, जो जापानी-अमेरिकी है।

5.एक महत्वाकांक्षी जुआरी(An ambitious gambit)-

गेन्स के अलगाव, वह खुद को नोट करने वाले पहले व्यक्ति थे, एक शुरुआती विफलता से भी जाली थे। स्टैनफोर्ड में अपने अध्ययन के अंत के करीब, उन्होंने 350 साल पुरानी समस्या, फ़र्मेट की अंतिम प्रमेय, जो कुछ साल पहले गणितीय दुनिया को हिलाकर रख दिया था, के समाधान के लिए सुझाई गई तकनीकों का उपयोग करके एक अनुमान को साबित करने के लिए निर्धारित किया था।
डॉ। गेन्स देश के शीर्ष 50 गणित विभागों में लगभग 2,000 कार्यकाल प्राप्त संकाय सदस्यों में से एक दर्जन काले गणितज्ञ हैं।
यह एक महत्वाकांक्षी उपक्रम था जिसकी सफलता ने शायद देश के सबसे कुलीन गणित विभागों से नौकरी के प्रस्ताव छीन लिए होंगे। लेकिन अनुमान क्षेत्र के शीर्ष प्रतिभा द्वारा आबादी वाले एक उच्च तकनीकी क्षेत्र में लगाया गया था। और रिचर्ड टेलर के मार्गदर्शन के बावजूद, एक श्वेत गणितज्ञ, फिर हार्वर्ड में जिन्होंने फ़र्मेट के प्रमेय को हल करने में सहायता की थी, गेंस चार साल बाद उनके द्वारा प्रकाशित पेपर को प्रकाशित करने में असमर्थ थे।
गेन्स के प्रयासों से परिचित कई गणितज्ञों ने कहा कि उन्होंने नस्लीय भेदभाव को एक भूमिका के रूप में नहीं देखा। यह सब असामान्य नहीं है, उन्होंने कहा, इस तरह के महत्वाकांक्षी उपक्रम के लिए एक असंतोषजनक परिणाम समाप्त होता है। लेकिन इसमें आत्मविश्वास के गहरे भंडार और वापस उछाल के लिए एक पेशेवर नेटवर्क की आवश्यकता हो सकती है।
पर्ड्यू के सहयोगियों ने कहा कि उनके कार्यकाल की प्राप्ति और बाद में पूर्ण प्रोफेसर के लिए पदोन्नति ने विश्वविद्यालय के अंडरग्रेजुएट्स के साथ उनके असाधारण काम के साथ-साथ अल्पसंख्यक छात्रों के लिए आयोजित ग्रीष्मकालीन कार्यक्रमों के मद्देनजर विरल अनुसंधान पोर्टफोलियो की अनदेखी करने की इच्छा का संकेत दिया।
पर्ड्यू के गणित विभाग के प्रमुख ग्रेग बज़ार्ड ने एक बयान में कहा, "हालांकि ये क्षेत्र प्रमुख अनुसंधान विश्वविद्यालयों में उत्कृष्टता के लिए पारंपरिक रूप से 'मार्कर्स' नहीं हैं, लेकिन उनका महत्व था।"
लेकिन गेन्स ने कहा कि वह किसी और चीज की तलाश में था।
उन्होंने कहा, "मैंने कभी भी वास्तव में सम्मानित महसूस नहीं किया।"
पिछले महीने गणित की बैठक में, गेन्स के निबंध आलोचना से प्रतिरक्षा नहीं थे।
कुछ काले गणितज्ञों ने कथित दासों पर आवास की उपयोगिता पर सवाल उठाया, जिनमें से कई अचेतन हैं या अज्ञानता से बने हैं।
कुछ लोग जो गेन्स को जानते हैं, उन्होंने उनकी संवेदनशीलता को नोट किया। अपमान, जो दूसरों से दूर हो सकता है, उन्होंने कहा, उसके साथ चिपक सकता है।
वाशिंगटन विश्वविद्यालय में एक काले गणितज्ञ बॉबी विल्सन के लिए, दौड़ से संबंधित अपराध "बस आप पर धोना शुरू करते हैं।" उन्होंने कहा: "इसका मतलब यह सही या अच्छा नहीं है।"
एक शाम डिनर के दौरान, एक और काले गणितज्ञ ने गेन्स से कहा कि वह चिंतित था कि कठिनाइयों का सामना करने वाले उसके ब्लॉग अकाउंट से ब्लैक ग्रेजुएट छात्रों को हतोत्साहित किया जा सकता है जो अकादमिक शोध में करियर बनाने की उम्मीद करते हैं।
हो सकता है, यह सुझाव दिया गया था, उसे इसे अपने पास रखना चाहिए था।
कि अंदर ले जाता है, चुप था। उसका जवाब अगले दिन ही आया।
"मैंने यह नहीं लिखा कि लोगों को यह बताने के लिए कि क्या होना चाहिए," उन्होंने कहा। "मैंने इसे लोगों को बताने के लिए लिखा था कि क्या हो सकता है।"
For a Black Mathematician, What is 'Only One',pulitajar award

Pulitjar Award

एमी हार्मन एक राष्ट्रीय संवाददाता है जो विज्ञान और समाज के प्रतिच्छेदन को कवर करता है। उन्होंने दो पुलित्जर पुरस्कार जीते हैं, एक उनकी श्रृंखला "द डीएनए एज" के लिए और दूसरा श्रृंखला के लिए एक टीम के हिस्से के रूप में "हाउ रेस इज़ लाइवेड इन अमेरिका।"

No comments:

Post a Comment