z35W7z4v9z8w Zero is nothing but a number

Sunday, 21 July 2019

Zero is nothing but a number

Zero is nothing but a number

1.शून्य एक संख्या के अलावा और कुछ नहीं है(Zero is nothing but a number)-

Zero is nothing but a number

Zero is nothing but a number


शून्य ने हमें दुनिया के सामने लाने के बाद से इतनी बड़ी संख्या में अनपेक्षित परिणाम लाए हैं। शून्य के कारण व्यक्तियों की हत्या कर दी गई, शून्य के कारण एक अरब डॉलर का युद्धपोत ध्वस्त हो गया, शून्य के कारण समझ में आ गया।
चार्ल्स सेइफ़ ने अपनी किताब "ज़ीरो, द बायोग्राफी ऑफ़ ए डेंजरस आइडिया" की शुरुआत तबाही के साथ की थी। 21 सितंबर, 1997 को, एक विशाल युद्धपोत जिसे यूएसएस यॉर्कटाउन कहा जाता था, एक गड़बड़ के परिणामस्वरूप पानी में मृत हो गया था। यॉर्कटाउन की पीसी व्यवस्था ने एक संख्या को शून्य से अलग करने का प्रयास किया और उसके बाद, यह जल्दी से बेकार कचरा में तब्दील हो गया। यॉर्कटाउन एक सेना को फिर से एक मूल संख्या में परिवर्तित कर सकता है, जो कि विलोपित यॉर्कटाउन से कुछ भी नहीं निकलती है।
क्या यह कुछ नहीं से कुछ प्राप्त करने के लिए बोधगम्य है? शून्य एक महत्वपूर्ण संख्या का खाता है, हालाँकि एक संख्या जिसे संख्या नहीं माना जाता है। वास्तव में यह एक संख्या से काफी कम था जब तक कि देर से नहीं हुआ। यह मानव जाति के इतिहास के 1500 वर्षों के दौरान एक असहनीय और भटकने वाला पाठ्यक्रम भी लेता है।
आज हम कई बार शून्य की सराहना करते हैं। एक पर, शून्य हमारे स्थैतिक संख्या ढांचे के अंदर एक प्लेसहोल्डर के रूप में था। दूसरी ओर, शून्य हमें नए अंक बनाने की आवश्यकता के बिना जबरदस्त संख्या बनाने में सक्षम बनाता है, यहां तक ​​कि इसका कोई मूल्य नहीं है। 1 10 से कम है, और 10 100 से कम है ... शून्य का अन्य उपयोग अपने आप में एक संख्या के रूप में है, यह सकारात्मक और नकारात्मक संख्याओं के बीच रहता है और संख्या की तरह कार्य करता है।
Zero is nothing but a number

Zero is nothing but a number


0 एक नंबर की तरह कार्य कर सकता  है। हम शून्य से घटा, जोड़ और गुणा कर सकते हैं। हालाँकि, हम शून्य से अलग नहीं हो सकते। उदाहरण के लिए, हम 5 घोड़ों को अलग नहीं कर सकते, जिनमें कोई घोड़ा न हो। आपको लगता है कि उत्तर अनंत है, हालांकि, यह नहीं है! अनंत एक संख्या नहीं है, यह सिर्फ एक विचार है।

2. गणित को चीजों को गिनने की जरूरत थी(Mathematics was a need to count things.)-


इससे निपटने के लिए, पुरानी सभ्यताओं ने सरल संख्या के ढांचे बनाए, उदाहरण के लिए, बेबीलोनियों ने अपनी संख्या प्रणाली बनाने के लिए कार्रवाई के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दो छवियों का उपयोग किया।
एक अत्यंत व्यवहार्य से निर्मित गणित चीजों को जांचना चाहता है, उदाहरण के लिए, दिनों की प्रविष्टि या आपके द्वारा दावा किए गए घोड़ों की मात्रा। इससे निपटने के लिए, पुरानी सभ्यताओं ने सरल संख्या के ढांचे बनाए, उदाहरण के लिए, बेबीलोनियों ने नंबर सिस्टम बनाने के लिए कार्रवाई के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दो छवियों का उपयोग किया। प्राचीन यूनानियों और मेयनों ने इसी तरह अपने स्वयं के नंबर फ्रेमवर्क बनाए और इन सभ्यताओं के बारे में सोचा गया। प्लेसहोल्डर के रूप में शून्य के अपने बहुत कठोर विचारों को बनाया है। जैसा कि हो सकता है, यह उस बिंदु तक नहीं था जब तक कि भारतीयों ने अपने स्वयं के नंबर ढांचे का निर्माण शुरू नहीं किया था कि शून्य को स्पष्ट रूप से चित्रित किया जाएगा। उनकी प्रारंभिक संख्या की रूपरेखा उसी तरह विकसित होगी जैसे हम आज उपयोग करते हैं, पहली बार 9 संख्या छवियों के साथ और उसके बाद, एक संख्या के गैर-बराबरी पर मुहर लगाने के लिए थोड़ी सी स्पेक का उपयोग किया जाता है।
सातवीं शताब्दी में गणितज्ञों ने इसके अलावा, घटाव और विभाजन के लिए शून्य की शर्तें कीं, इस तथ्य के बावजूद कि उन्होंने अंतिम उल्लेख के साथ थोड़ा संघर्ष किया, जैसा कि आने वाले कई वर्षों के लिए विद्वान करेंगे। जैसा कि भारत में गणित विकसित हुआ, उसने पश्चिम की ओर अपना रास्ता खोजा, इस्लामिक और अरबी समाजों को प्रभावित किया, जहां यह व्यापार में सहायक था।
किसी भी मामले में, शून्य को यूरोप में प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। उदाहरण के लिए, जैसा कि तेरहवीं शताब्दी के विद्वानों द्वारा किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, इतालवी गणितज्ञ फिबोनाची अपने काम में नए नंबर ढांचे का समर्थन कर रहे थे, जिससे शून्य को यूरोप पर एक भरोसेमंद संतुलन क्रॉसओवर हासिल करने में मदद मिली।
अगले 400 वर्षों में गणित के रूप में व्यावहारिक अनुप्रयोगों से कभी अधिक अमूर्त कार्यों के लिए विकसित हुआ, शून्य कलन की आधारशिला बनेगा। पथरी ने किसी को भी शून्य तक पहुंचने वाली छोटी और छोटी इकाइयों में गतिशील प्रणालियों को तोड़ने की अनुमति दी, लेकिन चालाक ने शून्य से विभाजित होने के जाल से बचा लिया।
निम्नलिखित 400 वर्षों के दौरान गणित के रूप में दैनिक अनुप्रयोगों से नीचे की ओर उन्नत करने के लिए हमेशा क्षमताओं का प्रसार किया। शून्य पथरी की नींव को आकार देगा। पथरी ने किसी को भी अद्वितीय फ्रेमवर्क को लिटलर और लिटलर इकाइयों में शून्य की ओर बढ़ने में सक्षम बनाया, फिर भी चतुराई से शून्य द्वारा विभाजन से एक रणनीतिक दूरी बनाए रखी।
0 अब गणित में एक प्रशंसा डिवाइस में बदल गया था। और द्विआधारी संख्यात्मक ढांचे ने वर्तमान पीसी प्रोग्रामिंग के लिए स्थापना को आकार दिया। जीरो वास्तव में अपने मूल्य को प्रदर्शित करने के लिए सुर्खियों में आया। इस प्रकार यह इस समय के बाद प्रतीत होता है, यह कुछ नहीं से कुछ प्राप्त करने के लिए अंतिम अनुमान पर था।


No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.